छत्तीसगढ़

टी20 वर्ल्ड कप के बाद रोहित और विराट को ड्रॉप करना सही रहेगा? फिर कौन संभाल सकता है कमान

नईदिल्ली : जैसे-जैसे टी20 विश्व कप अपने समापन की ओर जा रहा है, वैसे-वैसे रोहित शर्मा और विराट कोहली को इस फॉर्मेट से बाहर करने की खबरें तूल पकड़ती जा रही हैं. पिछले दिनों गौतम गंभीर टीम इंडिया के हेड कोच बनने की खबरों के कारण चर्चाओं में बने हुए हैं. ऐसे में अटकलें लगाई जा रही हैं कि गंभीर मुख्य कोच पद संभालते ही रोहित और विराट को टी20 फॉर्मेट से ड्रॉप कर सकते हैं. रोहित और विराट, दोनों ही भारत के लिए टी20 मैचों में 4,000 से अधिक रन बना चुके हैं. ऐसे में हर कोई यह जानना चाह रहा होगा कि क्या उन्हें टी20 टीम से ड्रॉप करने का फैसला सही रहेगा?

हार्दिक पांड्या को कप्तानी सौंपने का ये सही समय

हार्दिक पांड्या को जब आईपीएल 2024 में खराब प्रदर्शन के बाद टी20 वर्ल्ड कप में उपकप्तान बनाया गया तो बहुत लोगों ने इस फैसले की आलोचना की थी. हालांकि हार्दिक को इस वर्ल्ड कप में ज्यादा बल्लेबाजी नहीं मिली है, लेकिन उन्होंने शानदार गेंदबाजी करते हुए 3 मैचों में 7 विकेट चटकाए हैं. वर्ल्ड कप से पूर्व चीफ सिलेक्टर अजीत अगरकर का कहना था कि फिलहाल टीम में ऐसा कोई खिलाड़ी नहीं है जो हार्दिक को रिप्लेस कर सकता हो. ऐसे बयान संकेत हैं कि हार्दिक को फ्यूचर कैप्टन के रूप में देखा जा रहा है. यदि हार्दिक को कप्तान बनाया जाना है तो रोहित शर्मा और विराट कोहली को ड्रॉप करने का फैसला सही रहेगा क्योंकि 2026 वर्ल्ड कप तक हार्दिक एक ज्यादा परिपक्व खिलाड़ी और कप्तान बन चुके होंगे. हार्दिक ने अब तक 16 टी20 मैचों में भारत की कप्तानी की है, जिनमें से टीम ने 62.5 प्रतिशत मुकाबले जीते हैं.

2026 वर्ल्ड कप से पहले एक युवा टीम तैयार होगी

याद दिला दें कि 2022 टी20 वर्ल्ड कप में भारत सेमीफाइनल तक पहुंचा था. उसके बाद BCCI ने युवा खिलाड़ियों को मौका देना शुरू किया था, लेकिन जैसे ही 2024 का वर्ल्ड कप पास आया वैसे ही दोबारा अनुभवी खिलाड़ियों का रुख कर लिया गया. अब एक बार फिर 2026 वर्ल्ड कप के लिए एक युवा टीम तैयार करने की खबरें हैं. इस बार चयनकर्ताओं को भी सुनिश्चित करना होगा कि एक युवा टीम तैयार की जाए क्योंकि रोहित और विराट अब उम्रदराज प्लेयर्स की फेहरिस्त में गिने जाने लगे हैं. उनपर अधिक निर्भरता टीम इंडिया पर भारी पड़ सकती है.