छत्तीसगढ़

विराट कोहली केवल अपनी सेंचुरी पूरी करने के लिए सेल्फिश हो गए थे…, पाकिस्तान के मोहम्मद हफीज़ का विवादित बयान

नईदिल्ली : 2023 वनडे क्रिकेट वर्ल्ड कप को लेकर पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेटर मोहम्मद हफीज़ ने एक विवादित बयान दिया है. हफीज़ का मानना है कि पिछले साल वर्ल्ड कप में भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका मैच में केवल सेंचुरी पूरी करने के लिए विराट कोहली ने धीरे खेलना शुरू कर दिया था. कोहली एक समय 47वें ओवर में 115 गेंद में 97 रन बना चुके थे, लेकिन शतक पूरा करने के लिए उन्होंने जानबूझकर धीमा खेल दिखाया और 4 गेंद बाद सेंचुरी पूरी की थी. इसी के साथ कोहली ने वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में सचिन तेंदुलकर के 49 शतकों की बराबरी कर ली थी. हफीज़ के अनुसार व्यक्तिगत रिकॉर्ड्स को क्रिकेट से हटा देना चाहिए क्योंकि विराट कोहली केवल अपनी सेंचुरी पूरी करने के लिए ‘सेल्फिश’ हो गए थे.

‘सेल्फिश हैं विराट कोहली…’

मोहम्मद हफीज़ ने कहा कि सब खिलाड़ियों को व्यक्तिगत रिकॉर्ड को ध्यान में ना रख कर परिस्थिति के हिसाब से खेलना चाहिए. उन्होंने कहा, “यदि कोई खिलाड़ी सेंचुरी पूरी करने के बाद बड़ा शॉट खेल सकता है तो 90 रन के बाद बड़ा शॉट खेलने में परहेज क्यों? एक फैन के रूप में मुझे यह बात समझ नहीं आती. चाहे आप पारी की पहली गेंद खेल रहे हों या 99 रन बना चुके हों, आपको हमेशा परिस्थिति के हिसाब से खेलना चाहिए.”

हफीज़ ने आगे कहा, “मुझे याद है कि उसी टूर्नामेंट में केएल राहुल ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैच में कवर के ऊपर से मैच विनिंग शॉट लगाया था. वो खुश नहीं थे कि भारत मैच जीत गया है बल्कि इसलिए नाखुश थे कि वे अपनी सेंचुरी पूरी नहीं कर पाए. इसे स्वार्थ कहा जाता है और विराट कोहली के साथ भी यही चीज हुई क्योंकि वो दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मैच में टीम को फायदा पहुंचाने के बजाय अपने स्वार्थ के लिए शतक पूरा करना चाह रहे थे.”

243 रन से जीता था भारत

मोहम्मद हफीज़ जिस भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका मैच की बात कर रहे हैं, उसमें टीम इंडिया ने पहले खेलते हुए 326 रन बनाए, जिसमें कोहली 101 रन पर नाबाद लौटे थे. वहीं जब दक्षिण अफ्रीकी पारी शुरू हुई तो रवींद्र जडेजा ने 5-विकेट हॉल के जरिए विपक्षी टीम की बल्लेबाजी को ध्वस्त कर दिया था. कुलदीप यादव और मोहम्मद शमी ने दो-दो और मोहम्मद सिराज ने भी उस मैच में एक विकेट लिया था. अफ्रीकी टीम मात्र 83 रन पर सिमट गई, जिससे भारत ने मैच 243 रनों के विशाल अंतर से जीता था.