छत्तीसगढ़

एयर इंडिया की फ्लाइट में ब्लेड मिलने के मामले में FSSAI की कार्रवाई, कैटरिंग कंपनी को भेजा गया नोटिस

नईदिल्ली : बंगलूरू से सैन फ्रांसिस्को जा रहे एयर इंडिया की उड़ान में एक यात्री को परोसे गए भोजन में ब्लेड मिली थी। इसके बाद भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (एफएसएसएआई) ने फ्लाइट में भोजन परोसने वाली कैटरिंग कंपनी ताजसैट्स (TajSATS) को नोटिस जारी किया है।

एफएसएसएआई के मुख्य कार्यकारी अधिकारी का बयान
एफएसएसएआई के मुख्य कार्यकारी अधिकारी कमला वर्धन राव ने कहा कि ताजसैट्स के बंगलूरू स्थित कार्यालय में विस्तृत निरीक्षण के बाद कंपनी को नोटिस जारी किया है। खाद्य सुरक्षा और मानक अधिनियम 2006 के तहत यदि खाद्य कारोबार से जुड़ी कोई कंपनी किसी भी नियम का पालन करने में विफल रहती है तो उचित अवधि के भीतर जरूरी कदम उठाने आवश्यकता होती है। कंपनी को सुधार नोटिस जारी किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि कंपनी को 15 दिन के भीतर नोटिस का पालन करने के लिए कहा गया है।

एयर इंडिया ने घटना के लिए मांगी थी माफी
बता दें कि एयर इंडिया में खान-पान की आपूर्ति का जिम्मा ताजसैट्स के स्वामित्व वाले टाटा समूह के पास है। एयरलाइन ने इस घटना के लिए सोमवार को माफी मांगी। उसने कहा कि यह घटना उसके कैटरिंग भागीदार ताजसैट्स में उपयोग की जाने वाली सब्जी प्रसंस्करण मशीन की वजह से हुई। खाद्य सुरक्षा प्राधिकरण ने पाया कि ब्लेड एक स्वचालित सब्जी कटर का था। ब्लेड का टुकड़ा अलग होकर सब्जी के टुकड़े के अंदर फंस गया था। राव ने कहा कि इस तरह की घटनाओं को रोकने के लिए ताजसैट्स को निरीक्षण और रखरखाव प्रक्रियाओं को मजबूत करने के निर्देश दिए गए हैं।