छत्तीसगढ़

नीट पेपर लीक पर मची रार तो शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कही ये बात-मैं लेता हूं नैतिक जिम्मेदारी

नईदिल्ली : यूजीसी-नेट और नीट-यूजी की परीक्षाओं में कथित पेपर लीक के मुद्दे को लेकर देश भर में प्रदर्शन किया जा रहा है. इस बीच केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि जल्द से जल्द बड़ा कदम उठाया जाएगा. इस बीच केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने माना कि प्रथम दृष्टया सरकार के पास एनटीए से भी गड़बड़ी होने की जानकारी दी है.

इंटरनल इनक्वायरी की जा रही- धर्मेंद्र प्रधान

केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा, “फिलहाल सभी मामलों को एक इंटरनल इनक्वायरी की जा रही है. एनटीए की व्यवस्था को सुधारने के लिए एक कमेटी का भी गठन किया जा रहा है… इसे सुधारा जाएगा. मैं इस दुर्भाग्यपूर्ण घटना को स्वीकार करता हूं. शिक्षा मंत्री होने के नाते मैं इसकी नैतिक जिम्मेदारी लेता हूं. नीट और यूजीसी नेट का मामला अलग-अलग है.”

बच्चों का हित सर्वोपरि- शिक्षा मंत्री

केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने कहा, “हम देश के लाखों बच्चों से अपील करते हैं कि बच्चों के हित हमारे लिए सर्वोपरि है. उनके भविष्य के साथ किसी को भी खिलवाड़ नहीं करने दिया जाएगा, जो भी दोषी होगा उसे बख्शा नहीं जाएगा. बिहार पुलिस भी नीट के मामले में जांच कर रही है. जल्द ही लॉजिकल एंड तक पहुंचेंगे. नीट का मूल विषय ग्रेस मार्क था, लेकिन बाद में चीजें और हुई है. बहुत सारे बच्चे अलग-अलग परिस्थितियों से आये हैं.”

‘दोषी को बक्शा नहीं जाएगा’

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी की ओर से उठाए गए सवाल पर केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने कहा, “आज मैं राजनीतिक बात नहीं करना चाहता, लेकिन बच्चों को यकीन दिलाना चाहूंगा कि किसी भी दोषी को बक्शा नहीं जाएगा. हमें अपनी व्यवस्था पर भरोसा रखना चाहिए और सरकार किसी भी प्रकार की अनियमितता या कदाचार को बर्दाश्त नहीं करेगी. गड़बड़ी की छिटपुट घटनाओं से उन लाखों विद्यार्थियों पर असर नहीं पड़ना चाहिए, जिन्होंने सही तरीके से परीक्षा पास की है.”