छत्तीसगढ़

तानाशाही पर उतर आया पाकिस्तान…, बाबर आजम पर लगा मैच फिक्सिंग का आरोप, वरिष्ठ पत्रकार को हो सकती है जेल

नईदिल्ली : पाकिस्तान टीम के कप्तान बाबर आजम इन दिनों आलोचनाओं में घिरे हुए हैं. पहले पाक टीम के टी20 वर्ल्ड कप 2024 से बाहर होने के कारण उन्हें ट्रोल किया गया. अब एक पत्रकार ने पाकिस्तान टीम पर मैच फिक्सिंग के भी आरोप लगाते हुए कहा कि टीम के खिलाड़ियों ने पैसे लेकर USA के खिलाफ खराब खेल दिखाया और वे जानबूझकर हार गए थे. इस मामले में पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) कूद पड़ा है और कहा जा रहा है कि PCB, इस पत्रकार पर मानहानि का मुकदमा दायर करेगा और उसे दोषी पाया गया तो जेल भी हो सकती है.

इस मामले ने तब तूल पकड़ा जब टी20 वर्ल्ड कप 2024 में पाकिस्तान की USA के खिलाफ हार के बाद एक पत्रकार ने विशेष रूप से बाबर आजम पर मैच फिक्सिंग के आरोप लगाए. एक मीडिया रिपोर्ट में बताया जा रहा है PCB की कानूनी प्रक्रिया संभालने वाले डिपार्टमेंट ने इस मामले की जांच शुरू कर दी है और जरूरत पड़ने पर उस पत्रकार के खिलाफ मानहानि का मुकदमा भी दायर किया जा सकता है. इस पत्रकार का नाम मुबशीर लुकमान है. यह मामला ज्यादा गंभीर तब बन गया जब लुकमान ने बाबर आजम पर भ्रष्ट तरीके से बहुत महंगी कार खरीदने का भी आरोप लगाया था. बाबर की ऑडी ई-ट्रॉन कार के साथ तस्वीरें खूब वायरल हो रही हैं, जिसकी पाकिस्तानी करेंसी में कीमत करीब 8 करोड़ रुपये तक जाती है.

पंजाब विधानसभा में पास हुआ नया बिल

पाकिस्तान के पंजाब क्षेत्र की विधानसभा में डिजिटल मीडिया और इसके जरिए किसी को बदनाम करने के संबंध में एक नया बिल पास किया गया है. ऐसे में यदि कोई पत्रकार या मीडिया से जुड़ा कोई व्यक्ति डिजिटल मीडिया के माध्यम से किसी जानी-मानी हस्ती को बदनाम करने की कोशिश करता है तो उसे दोषी पाए जाने पर भारी जुर्माना चुकाना पड़ सकता है और जेल की हवा भी खानी पड़ सकती है.