छत्तीसगढ़

बाबर आजम के खिलाफ बोलने की अहमद शहजाद को मिलेगी सजा? पाकिस्तानी कप्तान और PCB ने की तैयारी

नईदिल्ली : टी20 विश्व कप 2024 में पाकिस्तान टीम के खराब प्रदर्शन के बाद से जमकर बवाल हो रहा है। कभी टीम के खिलाड़ी फैंस से झगड़ा करते हुए पाए जाते हैं तो कभी टीम के पूर्व खिलाड़ी मौजूदा सदस्यों पर निशाना साधते हुए दिखते हैं। इसी कड़ी में पाकिस्तान टीम के पूर्व कप्तान अहमद शहजाद ने कप्तान बाबर आजम के खिलाफ खूब बयान दिए। उन्होंने तो बाबर को ‘सोशल मीडिया का किंग’ और ‘नकली किंग’ कहकर भी बुलाया था। सिर्फ शहजाद ने ही नहीं, कई अन्य पाकिस्तानी यूट्यूबर्स ने भी बाबर की जमकर आलोचना की थी। अब कप्तान बाबर और पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) इन सभी के खिलाफ एक्शन लेने की तैयारी में है।

पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम यूट्यूबर्स और पूर्व क्रिकेटरों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई कर सकते हैं, जिन्होंने उन पर मौजूदा टी20 विश्व कप में पाकिस्तान के अभियान के दौरान देश की जनता से धोखेबाजी और जानबूझकर हारने का आरोप लगाया था। सूत्रों ने जियो न्यूज को बताया कि पाकिस्तान के अभियान के दौरान, बाबर को निशाना बनाने के लिए एक सोशल मीडिया अभियान का इस्तेमाल किया गया था। इससे वह बेहद निराश हो गए थे।

यह भी बताया गया कि यूट्यूबर्स और पूर्व क्रिकेटरों द्वारा दिए गए बयानों से संबंधित सबूत पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के कानूनी विभाग द्वारा एकत्रित किए जा रहे हैं। इसी कड़ी में पाकिस्तान के कुछ खिलाड़ी और अधिकारी बुधवार तड़के निजी एयरलाइन की उड़ान से लाहौर के अल्लामा इकबाल अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पहुंचे। वापसी करने वाले खिलाड़ियों में नसीम शाह, उस्मान खान और सीनियर मैनेजर वहाब रियाज शामिल हैं। हालांकि, 15 सदस्यीय टीम के कुछ खिलाड़ियों ने टूर्नामेंट से जल्दी बाहर होने के बाद अमेरिका में अपने ठहरने को बढ़ाने का फैसला किया।

बाबर के साथ इमाद वसीम, हारिस रऊफ, शादाब खान और आजम खान के शनिवार को रवाना होने की उम्मीद है। अंतरराष्ट्रीय और घरेलू स्तर पर बाबर के पूर्व साथी रहे अहमद शहजाद पाकिस्तान के कप्तान की तब से आलोचना कर रहे हैं जब से टीम टी 20 विश्व कप से बाहर हो गई थी। टूर्नामेंट के पिछले संस्करण में इंग्लैंड के खिलाफ फाइनल में खेलने के बाद, पाकिस्तान की टीम इस साल ग्रुप चरण से ही बाहर हो गई। पाकिस्तान ने रविवार को फ्लोरिडा में आयरलैंड पर तीन विकेट की जीत के साथ अपने अभियान का अंत किया। पाकिस्तान की टीम ग्रुप-ए में थी और इस ग्रुप से भारत और अमेरिका ने सुपर-8 के लिए क्वालिफाई किया था।

पाकिस्तान के बाहर होने के बाद हेड कोच गैरी कर्स्टन ने टीम को लताड़ने में कोई कसर नहीं छोड़ी। पाकिस्तान के एक वरिष्ठ पत्रकार ने कर्स्टन के हवाले से कहा, ‘पाकिस्तान की टीम में कोई एकता नहीं है। वे इसे एक टीम कहते हैं, लेकिन यह एक टीम नहीं है। खिलाड़ी एक-दूसरे का समर्थन नहीं कर रहे हैं। हर कोई अलग-अलग है। मैंने कई टीमों के साथ काम किया है, लेकिन मैंने ऐसी स्थिति कभी नहीं देखी।’ कर्स्टन ने खिलाड़ियों के फिटनेस स्तर पर नाराजगी जताई थी। दक्षिण अफ्रीका के पूर्व सलामी बल्लेबाज ने यह भी कहा कि कौशल स्तर के मामले में टीम बाकी दुनिया की तुलना में काफी पीछे है। पाकिस्तान की अगली सीमित ओवरों की सीरीज नवंबर में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ होगी। मेन इन ग्रीन तीन मैचों की वनडे सीरीज खेलेगी, जो चार नवंबर को शुरू होगी।