छत्तीसगढ़

IND vs ZIM: टी20 सीरीज के लिए घोषित हुई टीम इंडिया, गिल होंगे कप्तान, इन चार खिलाड़ियों को पहली बार मिला मौका

नईदिल्ली : टी20 विश्व कप 2024 के बीच भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने जिम्बाब्वे दौरे के लिए भारतीय टीम की घोषणा कर दी है। छह जुलाई से भारत और जिम्बाब्वे के बीच पांच मैचों की टी20 सीरीज का आगाज होगा। इस दौरान शुभमन गिल टीम इंडिया का नेतृत्व करते नजर आएंगेI

इन चार खिलाड़ियों को पहली बार मिला मौका
रोहित शर्मा, विराट कोहली जैसे सीनियर खिलाड़ियों की गैर-मौजूदगी में बीसीसीआई की चयन समिति ने अभिषेक शर्मा, रियान पराग, नीतीश रेड्डी और तुषार देशपांडे को पहली बार टीम में शामिल किया है। इन्होंने आईपीएल 2024 में अपने प्रदर्शन से सभी को प्रभावित किया था।

विश्व कप में चुने गए इन खिलाड़ियों को भी मिला मौका
जिम्बाब्वे के खिलाफ इस सीरीज के लिए 15 सदस्यीय टी20 विश्व कप टीम में चुने गए खिलाड़ियों को भी शामिल किया गया है। इनमें यशस्वी जायसवाल और संजू सैमसन शामिल हैं। इन्हें अब तक भारत की तरफ से अमेरिका और वेस्टइंडीज की मेजबानी में जारी टूर्नामेंट में खेलने का मौका नहीं मिला है। इसके अलावा जिम्बाब्वे दौरे के लिए विश्व कप स्क्वॉड में रिजर्व खिलाड़ी के तौर पर चुने गए खिलाड़ियों को भी मौका मिला है। इनमें शुभमन गिल, रिंकू सिंह और खलील अहमद शामिल हैं। 

भारत चौथी बार जिम्बाब्वे में खेलेगा टी20 सीरीज
यह चौथी बार होगा जब जिम्बाब्वे द्विपक्षीय टी20 सीरीज में भारत की मेजबानी करेगा। इससे पहले 2010, 2015 और 2016 में सीरीज खेली गई थी। 2010 और 2016 में भारत को जीत मिली थी। वहीं, 2015 में सीरीज बराबरी पर छूटी थी।

छह जुलाई से शुरू होगी सीरीज
भारत और जिम्बाब्वे के बीच होने वाले पांच मैचों की टी20 सीरीज की शुरुआत छह जुलाई को होगी। आखिरी मुकाबला 14 जुलाई को खेला जाएगा। इसकी घोषणा जिम्बाब्वे क्रिकेट और भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने मंगलवार को की थी। जिम्बाब्वे दौरे पर भारतीय टीम अपने सारे मैच हरारे में ही खेलेगी। एक से 29 जून तक होने वाले टी20 विश्व कप के बाद इस सीरीज का आयोजन होगा। जिम्बाब्वे क्रिकेट के बयान में कहा गया है कि सीरीज का प्राथमिक उद्देश्य द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करना और दोनों क्रिकेट बोर्डों के बीच सहयोग की भावना को बढ़ावा देना है।

टी20 सीरीज के लिए भारतीय टीम: शुभमन गिल (कप्तान), यशस्वी जायसवाल, ऋतुराज गायकवाड़, अभिषेक शर्मा, रिंकू सिंह, संजू सैमसन (विकेटकीपर), ध्रुव जुरेल (विकेटकीपर), नितीश रेड्डी, रियान पराग, वाशिंगटन सुंदर, रवि बिश्नोई, आवेश खान, खलील अहमद, मुकेश कुमार, तुषार देशपांडे।