छत्तीसगढ़

CGBSE: छत्तीसगढ़ 10वीं, 12वीं बोर्ड स्टूडेंट्स के लिए जरूरी खबर, कम अंक मिले हैं तो टाप करने के लिए दोबारा लगाएं जोर

रायपुर। छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत साल में दो बार बोर्ड परीक्षा आयोजित कर रहा है। इस वजह से अंतिम मेरिट सूची जारी नहीं की है। दूसरी ओर इसी साल बोर्ड परीक्षा दो बार आयोजित होने से पहली लिस्ट के मेधावियों को दूसरी बार परीक्षा देने वाले परीक्षार्थी आगे बढ़ सकते हैं, क्योंकि माशिमं ने इस तरह से व्यवस्था बनाई है कि पहली परीक्षा के कोई भी परीक्षार्थी अपनी श्रेणी सुधार करवाना चाहते हैं तो वे दूसरी बार आयोजित होने वाली परीक्षा में बैठ सकते हैं।

इससे मेरिट सूची में फेरबदल होने की संभावना अधिक है। श्रेणी सुधार के लिए मेरिट में आए परीक्षार्थियों को भी मौका मिलेगा यानी किसी परीक्षार्थी को अगर किसी एक विषय में कम अंक मिले हैं तो वह उस विषय का पेपर दे सकता है। इस दौरान इसमें अंक की बढ़ोतरी होती है तो फेरबदल करना सुनिश्चित हो जाएगा।

बोर्ड के अधिकारियों का कहना है कि अब अंतिम मेरिट सूची जुलाई-अगस्त में होने वाली 10वीं और 12वीं की परीक्षा के बाद होगी। यह सब नई व्यवस्था के तहत साल में आयोजित होने वाले दोनों बोर्ड परीक्षा के परिणाम के आधार पर जारी होगा। बता दें कि हायर सेकेंडरी मुख्य परीक्षा वर्ष 2024 के पुनर्गणना और पुनर्मूल्यांकन के परीक्षा परिणाम रविवार को जारी कर दिए गए हैं। दूसरी ओर 2024 की अंतिम मेरिट सूची अभी तक माशिमं ने जारी नहीं की गई है।

बोर्ड परीक्षाओं का रिजल्ट

माशिमं ने 10वीं- 12वीं बोर्ड परीक्षा 2024 का परिणाम मई माह में घोषित किया था। 10वीं में जशपुर से सिमरन सब्बा ने टाप किया था। 12वीं में महासमुंद की महक अग्रवाल ने टाप किया था। वहीं 10वीं में 75.61 और 12वीं में 80.74 प्रतिशत परिणाम रहा। 10वीं में तीन लाख 42 हजार 511 छात्र और 12वीं में दो लाख 54 हजार 906 छात्रों ने परीक्षा में हिस्सा लिया था।

पहले जारी की थी अस्थायी मेरिट सूची

माशिमं ने 10वीं और 12वीं के रिजल्ट के साथ अस्थायी मेरिट सूची भी जारी की थी। उस सूची के अनुसार 10वीं में 59 बच्चे टाप टेन में आए थे। इनमें 44 लड़कियां हैं। इसी तरह 12वीं के टाप टेन में 20 छात्र के नाम शामिल थे। वहीं इनमें भी 15 लड़कियों के नाम हैं। अस्थायी मेरिट सूची में 10वीं और 12वीं में लड़कियों का दबदबा रहा। अब यह बदल सकता है।