छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़: मॉब लिंचिंग मामले में गिरफ्तारी देने पहुंचे साधु-संत, तेज बारिश में कोतवाली के बाहर जमीन पर लेटे; हनुमान चालीसा का कर रहे पाठ

रायपुर। छत्तीसगढ़ मॉब लिंचिंग केस में पुलिस ने BJYM नेता सहित 4 आरोपियों को गिरफ्तार किया है। इसके बाद बजरंग दल भड़क गया है। बजरंगियों ने साधु-संतों के साथ बुधवार को जेल भरो आंदोलन के लिए रायपुर में सिटी कोतवाली का घेराव कर दिया। थाने के बाहर ही प्रदर्शन के साथ कार्यकर्ता हनुमान चालीसा का पाठ कर रहे हैं।

आरंग मॉब लिंचिंग में गिरफ्तारी के बाद बजरंग दल कार्यकर्ताओं ने कोतवाली थाने का किया घेराव।

आरंग मॉब लिंचिंग में गिरफ्तारी के बाद बजरंग दल कार्यकर्ताओं ने कोतवाली थाने का किया घेराव।

चित्रकूट से राजीव लोचन महाराज, सर्वेश्वर दास महाराज और आचार्य वेद प्रकाश समेत करीब 5 हजार बजरंग दल कार्यकर्ता गिरफ्तारी देने पहुंचे हैं। दोपहर करीब 3 बजे से थाने के बाहर ही हंगामा जारी है। आंदोलन के दौरान बड़ा बवाल न हो इसलिए पुलिस भी एहतियात बरत रही है। रायपुर शहर के 4 ASP, 10 CSP, DSP और 15 से 20 थाना प्रभारी मौके पर मौजूद हैं।

चारों गौ-रक्षकों को नहीं छोड़ेंगे, तो 100 करोड़ लोग आएंगे- संत

प्रदर्शन के दौरान संतों ने कहा कि, अभी हजार आए हैं और 10 हजार पीछे खड़े हैं। पुलिस अगर चारों गौ-रक्षकों को नहीं छोड़ेगी तो 10 लाख हिंदू यहां आएंगे। इसके बाद 10 करोड़, फिर 100 करोड़ लोग आएंगे। जिन गौ-रक्षकों ने गाय की रक्षा के लिए अपना जीवन समर्पित किया है, उन्हें गलत धारा लगाकर पकड़ा गया है।

संतों ने कहा कि, ऐसे गिरफ्तार किया गया, जैसे आतंकवादी को पकड़ा गया हो। डायल-112 के सामने सहारनपुर के तस्कर नदी में कूद गए। उन्हें पता नहीं था कि पुल में पानी है या नहीं। राम, सनातन और गाय का विरोध होता है, उनके लिए समुद्र सूख गई। उनके लिए महानदी सूख गई, हम क्या करें।

तस्वीरों में देखिए प्रदर्शन…

बजरंग दल कार्यकर्ताओं ने सिटी कोतवाली थाने का किया घेराव। - Dainik Bhaskar

बजरंग दल कार्यकर्ताओं ने सिटी कोतवाली थाने का किया घेराव।

जेल भरो आंदोलन में गिरफ्तारी देने पहुंचे हैं बजरंग दल कार्यकर्ता। - Dainik Bhaskar

जेल भरो आंदोलन में गिरफ्तारी देने पहुंचे हैं बजरंग दल कार्यकर्ता।

हिन्दू समाज के संत चित्रकूट से राजीव लोचन महाराज, सर्वेश्वर दास महाराज और आचार्य वेद प्रकाश भी थाने के बाहर बैठे हैं। - Dainik Bhaskar

हिन्दू समाज के संत चित्रकूट से राजीव लोचन महाराज, सर्वेश्वर दास महाराज और आचार्य वेद प्रकाश भी थाने के बाहर बैठे हैं।

सड़क पर बैठकर प्रदर्शन करते बजरंग दल कार्यकर्ता। - Dainik Bhaskar

सड़क पर बैठकर प्रदर्शन करते बजरंग दल कार्यकर्ता।

प्रदर्शनकारियों ने ढोलक और मंजीरे बजाकर भजन कीर्तन किया। - Dainik Bhaskar

प्रदर्शनकारियों ने ढोलक और मंजीरे बजाकर भजन कीर्तन किया।

भगवा झंड़ा लेकर आए बजरंग दल कार्यकर्ता। - Dainik Bhaskar

भगवा झंड़ा लेकर आए बजरंग दल कार्यकर्ता।

BJYM नेता समेत 4 गिरफ्तार

दरअसल, मॉब लिंचिंग मामले में पुलिस ने दो और आरोपियों को मंगलवार रात गिरफ्तार किया है। ये आरोपी महासमुंद निवासी नवीन सिंह ठाकुर और मयंक शर्मा है। नवीन ड्राइवर और मयंक ट्रांसर्पोटर है। इससे पहले दुर्ग से हर्ष मिश्रा और भारतीय जनता युवा मोर्चा नेता राजा अग्रवाल को पकड़ा गया। 

आरोपी राजा महासमुंद के BJYM का प्रचार प्रसार प्रमुख है। उसने अपने सोशल मीडिया पर महासमुंद से BJP विधायक योगेश्वर राजू सिन्हा के साथ फोटो भी शेयर किया है।

बजरंग दल ने कहा- खुद ही डरकर नीचे कूदे

बजरंग दल के जिला संयोजक रवि वाधवानी ने कहा कि, आरंग में गौ-तस्करों की गाड़ी को गौ-रक्षकों ने पीछा कर पकड़वाने की कोशिश की। इस दौरान ट्रक में सवार तस्कर नशे की हालत में थे। पकड़े जाने के डर से वो खुद ही महानदी ब्रिज से नीचे कूद गए। उनमें से दो लोगों की मौत पुलिस के आने के बाद हुई है। वहीं, घायलों को एम्बुलेंस तक पहुंचाने में गौ-रक्षकों ने ही मदद भी की है।

पुलिस जांच में जुटी

SIT टीम के लीडर रायपुर ग्रामीण एडिशनल एसपी कीर्तन राठौर ने बताया था कि, घटना के बाद डायल-112 की टीम मौके पर पहुंची थी। महानदी पुल के नीचे युवक घायल अवस्था में था। दो घायलों को महासमुंद जिला अस्पताल ले जाया गया था। इनमें से एक की घटना स्थल पर मौत हो गई थी। जिसका पोस्टमॉर्टम कराया गया। अन्य दो की अस्पताल में इलाज के दौरान मौत हुईं। फिलहाल जांच जारी है।

मॉब लिंचिंग मामले में मुस्लिम समाज ने भी रायपुर में प्रदर्शन ेक - Dainik Bhaskar

मॉब लिंचिंग मामले में मुस्लिम समाज ने भी रायपुर में प्रदर्शन किया

मुस्लिम समाज भी सड़क पर कर चुका है प्रदर्शन

इस मामले में मुस्लिम समुदाय के नेताओं ने आरोपियों की गिरफ्तारी में हो रही देरी को लेकर 21 जून को बड़ा प्रदर्शन किया था। जिसमें समुदाय के करीब 300-400 लोगों ने अपनी सांकेतिक गिरफ्तारी दी थी। हुसैनी सेना के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहिल रउफी का आरोप था कि पुलिस राजनीतिक दबाव में आरोपियों की गिरफ्तारी नहीं कर रही है।

मृतक सद्दाम का भाई बोला- पिटाई की आ रही थी आवाज 

घायल सद्दाम कुरैशी के छोटे भाई शोएब ने बताया था कि, घटना के समय फोन कॉल में सद्दाम अपने साथ हो रही मारपीट का जिक्र कर रहा था। बीच-बीच में गाली-गलौज और मारपीट की आवाजें लगातार आ रही थी। वो पिटाई कर रहे लोगों से जान बख्श देने की मिन्नतें भी कर रहा था।

आरोपियों के सामने सद्दाम गिड़गिड़ा रहा था

शोएब ने कहा कि, फोन में दर्द से चिल्लाने की आवाजें आ रहीं थी। सद्दाम कह रहा था कि मेरा पैर टूट गया, मेरा हाथ टूट गया, भैया प्लीज मुझे छोड़ दो। मुझे पानी पिला दो…तेज दर्द हो रहा है। ये आवाजें शुरुआत के करीब 20 मिनट तक आती रहीं। फिर अचानक कॉल पर आवाज आनी बंद हो गई। हालांकि फोन चालू था, 51 मिनट बाद कॉल हमने अपनी तरफ से कट की।

 - Dainik Bhaskar

पूरी घटना विस्तार से जानिए…

बता दें कि, 7 जून को सहारनपुर के 2 युवकों की छत्तीसगढ़ में मॉब लिंचिंग में हत्या कर दी गई। आधी रात को आरंग थाना क्षेत्र में 3 युवक एक ट्रक में जानवर भरकर ले जा रहे थे। एक पुलिस अफसर के मुताबिक रास्ते में 10-12 युवकों ने उनका पीछा किया। उन लोगों ने ट्रक को महानदी पुल पर घेर लिया।

इसके बाद ट्रक में सवार तीनों युवकों की जमकर पिटाई कर दी। इनमें से एक युवक की लाश महानदी में मिली, दूसरे की इलाज के दौरान अस्पताल में मौत हो गई। तीसरे युवक की भी अस्पताल में इलाज वे दौरान मौत हो गई।

15 दिन बाद SIT के हाथ लगा आरोपी

इस मामले की जांच पड़ताल के लिए रायपुर SSP ने SIT का गठन किया है। स्पेशल जांच टीम इस पूरे मामले में बारीकी से जांच पड़ताल कर रही है। इस टीम का नेतृत्व रायपुर ग्रामीण एडिशनल एसपी कीर्तन राठौर को सौंपा गया है। इसके अलावा टीम में करीब 14 पुलिस अफसर शामिल हैं।