छत्तीसगढ़

अपना दिमाग खोलना पड़ता है…, इंजमाम के बॉल टेम्परिंग के आरोपों को रोहित ने बकवास करार दिया

नईदिल्ली : टी20 विश्व कप 2024 में भारतीय टीम लगातार कामयाबी की सीढ़ी चढ़ रही है। वनडे विश्व कप 2023 की तरह टीम इंडिया टी20 विश्व कप में अब तक अजेय है। हालांकि, वनडे विश्व कप 2023 की तरह एक चीज और है जो भारतीय टीम का पीछा नहीं छोड़ रही है। वह है पड़ोसी मुल्क यानी पाकिस्तान की ओर से बेतुका बयानबाजी। वनडे विश्व कप के दौरान पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेटर्स ने टीम इंडिया पर गेंद बदलने और पिच बदलने के आरोप लगाए थे। हालांकि, इसके बाद उनकी जमकर थू-थू हुई थी।

अब पाकिस्तान के महान खिलाड़ियों में शुमार इंजमाम उल हक की ओर बेतुका बयान सामने आया है। उन्होंने भारत पर गलत तरीके से रिवर्स स्विंग प्राप्त करने का आरोप लगाया था। इस पर भारतीय कप्तान ने इंजमाम के बोलने के स्टाइल से उन्हें जवाब दिया है। रोहित शर्मा ने बुधवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान पाकिस्तान के पूर्व कप्तान इंजमाम उल हक के इस आरोप को खारिज कर दिया कि उनकी टीम ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 विश्व कप सुपर-8 मैच में रिवर्स स्विंग हासिल करने के लिए गेंद से छेड़छाड़ की थी।

भारत ने सोमवार को ग्राेस आइलेट में ऑस्ट्रेलिया को 24 रन से हराकर सेमीफाइनल में जगह बनाई थी। भारत के बाएं हाथ के तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह ने इस मैच में तीन विकेट लिए थे। इंजमाम ने पाकिस्तान के एक चैनल पर चर्चा के दौरान अर्शदीप सिंह और भारतीय टीम पर गेंद से छेड़छाड़ करने का आरोप लगाया था।

इंजमाम ने कहा, ‘जब अर्शदीप 15वां ओवर कर रहा था तो गेंद रिवर्स स्विंग हो रही थी। किसी मैच में नई गेंद इतनी जल्दी रिवर्स स्विंग नहीं होती है। इसका मतलब है कि गेंद को 12वें-13वें ओवर तक इसके लिए तैयार किया गया था। उस वक्त तक गेंद रिवर्स स्विंग के लिए तैयार थी। अंपायरों को अपनी आंखें खुली रखनी होगी और देखना होगा क्या चल रहा है।’

रोहित से जब इंग्लैंड के खिलाफ सेमीफाइनल मैच की पूर्व संध्या पर इंजमाम के आरोप के बारे में पूछा गया तो उन्होंने पाकिस्तान के पूर्व बल्लेबाज को अपना दिमाग खुला रखने की सलाह दी। रोहित ने कहा, ‘यहां के विकेट काफी सूखे हुए और सख्त हैं। यहां की परिस्थितियों के कारण 12-15 ओवरों में गेंद रिवर्स स्विंग होगी। यह सभी टीमों के लिए हो रहा है, अकेले हमारे लिए नहीं। आपको अपना दिमाग खुला रखने की जरूरत है। (रोहित ने यहां इंजमाम के बोलने के तरीके का इस्तेमाल किया था। उन्होंने कहा- समटाइम्स दिमाग को खोलना जरूरी है।) यह ऑस्ट्रेलिया या इंग्लैंड नहीं है।’