छत्तीसगढ़

दिग्गज क्रिकेटर महेला जयवर्धने ने क्रिकेट टीम के सलाहकार कोच पद से दिया इस्तीफा, श्रीलंका टीम को लगा तगड़ा झटका

नईदिल्ली : : टी20 वर्ल्ड कप 2024 में श्रीलंका के बेकार प्रदर्शन के बाद दिग्गज क्रिकेटर महेला जयवर्धने ने श्रीलंकाई क्रिकेट टीम के सलाहकार कोच पद से इस्तीफा दे दिया है. जयवर्धने ने 2022 में सलाहकार के पद पर कार्यभार संभाला था. अपने कार्यकाल के दौरान उन्होंने श्रीलंका की नेशनल क्रिकेट टीम के प्रदर्शन की बेहतरी के लिए बदलावों को लागू करने में अहम योगदान दिया. श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड ने आधिकारिक स्टेटमेंट जारी करते हुए इस्तीफा दिए जाने की पुष्टि की है.

जयवर्धने ने सितंबर 2022 में ऑस्ट्रेलिया में हुए टी20 वर्ल्ड कप से ठीक पहले सलाहकार कोच के तौर पर श्रीलंकाई क्रिकेट टीम को जॉइन किया था. वे सभी लेवल पर नेशनल टीमों की बेहतरी के लिए काम करते दिखे और इसके लिए उन्हें रणनीतिक सहायता भी प्रदान की गई. इसी आधार पर जयवर्धने ने प्लेयर डेवलपमेंट प्रोग्राम शुरू किया. वे श्रीलंका में डोमेस्टिक क्रिकेट को बेहतर करने के लिए प्रयासरत रहे. इसके अलावा उन्होंने अंडर-19 लेवल की टीम को उच्च स्तर पर पहुंचाने के लिए प्रयास किए.

महेला जयवर्धने का कोचिंग करियर

महेला जयवर्धने ने 2014 में अपने क्रिकेट करियर को अलविदा कहा था, जिसके अगले ही साल वे बल्लेबाजी सलाहकार के रूप में इंग्लैंड टीम में शामिल हुए थे. इसके अलावा जयवर्धने 2017 में IPL फ्रैंचाइज़ी मुंबई इंडियंस के कोच बने और उनके अंडर MI ने 2017 में IPL का खिताब जीता था. वो बांग्लादेश प्रीमियर लीग में खुलना टाइटंस के भी मुख्य कोच रह चुके हैं.

साल 2021 में उन्हें श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड ने देश की अंडर-19 टीम का सलाहकार नियुक्त किया, जिसके लिए उन्होंने कोई फीस नहीं ली थी. वहीं 2021 टी20 वर्ल्ड कप के पहले राउंड के दौरान उन्होंने श्रीलंका की नेशनल टीम के सलाहकार होने की भूमिका निभाई. आखिरकार सितंबर 2022 में उन्हें श्रीलंका की अंडर-19 और सीनियर टीम का सलाहकार कोच नियुक्त किया गया था.