छत्तीसगढ़

वीडियो : जी हां, ये राजधानी दिल्ली के हालात हैं…, सपा सांसद को गोद में उठा कर कार तक ले जाना पड़ा, वजह जानकर हो जाएंगे हैरान!

नईदिल्ली : मानसून का इंतजार दिल्लीवासियों को बेसब्री से था। वर्षा शुरू भी हो गई है लेकिन पहली बारिश के साथ ही राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के विकास के दावे भी धुल गए हैं। हालात इतने बद्तर हैं कि आम इलाकों के साथ-साथ वीआईपी क्षेत्रों में भी जलजमाव हो गया है। 18वीं लोकसभा का विशेष सत्र भी इन दिनों दिल्ली में चल रहा है। संसद जाने के क्रम में सांसदों को भी सड़कों और घरों के आगे जमे पानी से दो-चार होना पड़ रहा है। हालात ये हैं कि एक सांसद को गोद में उठा कर गाड़ी तक ले जाना पड़ा।

जी हां, ये राजधानी दिल्ली के हालात हैं। समाजवादी पार्टी सांसद राम गोपाल यादव का आवास जिस क्षेत्र में है वो पूरी तरह जलमग्न हो गया है। ऐसे में सपा सांसद राम गोपाल यादव को उनके स्टाफ के सदस्यों और कुछ अन्य लोगों ने गोद में उठा कर उनकी गाड़ी तक पहुंचाया। जलजमाव की स्थिति पर सपा सांसद ने नई दिल्ली नगरपालिका परिसद (एनडीएमसी) की तैयारियों को दोष दिया है। राम गोपाल यादव ने कहा कि एनडीएमसी तैयार नहीं रहता है। नालियों की सफाई नहीं होती इस वजह से पानी भर जाता है और घर से निकलना मुश्किल हो जाता है।

राम गोपाल यादव ने कहा, “एनडीएमसी तैयार नहीं है। बारिश देर से हुई, फिर भी उन्होंने नालों की सफाई नहीं की… अगर नालों की सफाई की गई, तो यह स्थिति कभी नहीं होगी। नीति आयोग के एक सदस्य, मंत्री, गृह राज्य मंत्री, अन्य मंत्री, नौसेना एडमिरल, जनरल यहां रहते हैं। आप देख सकते हैं कि संसद में जाने के लिए मुझे क्या करना पड़ा। मैं सुबह 4 बजे से एनडीएमसी अधिकारियों से बात कर रहा हूं। उन्हें पानी बाहर निकालना चाहिए, पानी हमारे घरों में घुस गया है।”

सोचने वाली बात है कि वीआईपी इलाकों और सांसदों का ये हाल है तो आम जनता की स्थिति कितनी बुरी होगी। दिल्ली-एनसीआर में एक दिन की बारिश के बाद अलग-अलग इलाकों में पानी भर गया है। बच्चों से लेकर बड़ों तक को इस वजह से परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। स्कूल-कॉलेज से लेकर ऑफिस जाने वाले लोगों को पानी में घुसकर घर से निकलने को मजबूर होना पड़ रहा है। जलजमाव के साथ-साथ आम जनता को बिजली की समस्या का भी सामना करना पड़ रहा है। बारिश के बाद कई इलाकों में पावरकट की समस्या भी देखने को मिल रही है।