छत्तीसगढ़

महिला टेस्ट क्रिकेट: दक्षिण अफ्रीका की हालत हुई खराब, मंधाना और शैफाली ने शतक जड़कर रचा इतिहास

नईदिल्ली : स्मृति मंधाना और शैफाली वर्मा ने महिला टेस्ट क्रिकेट में इतिहास रच दिया है. भारतीय टीम की खिलाड़ी स्मृति और शैफाली की जोड़ी महिला टेस्ट के इतिहास में 250 रनों से ज्यादा की साझेदारी निभाने वाली पहली ओपनिंग जोड़ी बन गई है. भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच चेन्नई में टेस्ट मैच खेला जा रहा है. भारतीय महिला टीम ने पहले बैटिंग करते हुए 60 ओवरों में 2 विकेट के नुकसान के साथ 334 रन बना लिए थे.

टीम इंडिया के लिए शैफाली वर्मा और स्मृति मंधाना ओपनिंग करने आईं. इस दौरान शैफाली ने खबर लिखने तक 170 गेंदों का सामना करते हुए 165 रन बनाए. उन्होंने इस पारी के दौरान 20 चौके और 6 छक्के लगाए. स्मृति ने 161 गेंदों का सामना करते हुए 149 रन बनाए. उनकी इस पारी में 27 चौके और 1 छक्का शामिल रह. इस तरह टीम इंडिया ने 60 ओवरों 2 विकेट के नुकसान के साथ 334 रन बना लिए.

स्मृति और शैफाली की जोड़ी ने इतिहास रच दिया है. शैफाली और स्मृति की जोड़ी महिला टेस्ट में 250 रनों से ज्यादा की साझेदारी निभाने वाली पहली जोड़ी बन गई है. इससे पहले यह कारनामा कभी नहीं हुआ. शैफाली ने टेस्ट करियर का पहला शतक जड़ा है. शैफाली ने इस टेस्ट से पहले 4 मैच खेले हैं. इस दौरान 338 रन बनाए हैं. इससे पहले उनके टेस्ट करियर का सर्वश्रेष्ठ स्कोर 96 रन था. लेकिन अब शतक के पार पहुंच गया है.

शैफाली और स्मृति की जोड़ी ने और भी कई रिकॉर्ड बना लिए हैं. इस जोड़ी ने टीम इंडिया के लिए महिला टेस्ट क्रिकेट में सबसे बड़ी साझेदारी निभाई है. यह एशिया की सबसे बड़ी साझेदारी रही. टीम इंडिया के लिए पहली बार बतौर ओपनर किसी महिला खिलाड़ी ने शतक लगाया है. बता दें कि महिला क्रिकेट में भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच एक मात्र टेस्ट मैच खेला जा रहा है. इसके बाद तीन मैचों की टी20 सीरीज खेली जाएगी.