छत्तीसगढ़

IND vs SA : दक्षिण अफ्रीका के खिलाड़ियों का कैसा है भारत के खिलाफ रिकॉर्ड? सूर्यकुमार-कुलदीप कर सकते हैं परेशान

नईदिल्ली : भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच शनिवार को आईसीसी टी20 विश्व कप का फाइनल मुकाबला खेला जाना है। भारत ने इंग्लैंड को हराकर खिताबी मुकाबले में प्रवेश किया है, जबकि दक्षिण अफ्रीका ने अफगानिस्तान को मात देकर फाइनल में जगह बनाई है। भारत जहां तीसरी बार इस टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंचा है, जबकि दक्षिण अफ्रीका की टीम पहली बार खिताबी मुकाबले में पहुंची है। दिलचस्प बात यह है कि दोनों ही टीमें टूर्नामेंट में अजेय चल रही हैं और दोनों का अब तक का सफर शानदार रहा है।

भारत ग्रुप ए में चार में से तीन मैच जीतकर शीर्ष पर रहा था। भारत का कनाडा के खिलाफ ग्रुप चरण का आखिरी मैच बारिश की भेंट चढ़ गया था। दूसरी ओर, दक्षिण अफ्रीका ने ग्रुप चरण के अपने सभी मैच जीते थे। दोनों टीमों ने फिर सुपर आठ चरण में अपने तीनों मुकाबले जीतकर सेमीफाइनल के लिए क्वालिफाई किया था। दक्षिण अफ्रीका ने जहां लगातार आठ मैच जीते हैं, वहीं भारत ने लगातार सात मैच जीतकर फाइनल में प्रवेश किया है। दोनों टीमों के कुछ खिलाड़ी ऐसे हैं जो उनके लिए ट्रंप कार्ड हैं और फाइनल में इनका प्रदर्शन टीम के लिए काफी महत्वपूर्ण रहने वाला है।

सूर्यकुमार और कुलदीप यादव का दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ बेहतर है रिकॉर्ड
फाइनल में दक्षिण अफ्रीका के लिए सबसे बड़ा खतरा सूर्यकुमार यादव होंगे। सूर्यकुमार का बल्ला दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ जमकर बोलता है और उन्होंने इस टीम के खिलाफ छह मैचों में 343 रन बनाए हैं जिसमें चार अर्धशतक और एक शतक शामिल हैं। सूर्यकुमार का इस दौरान स्ट्राइक रेट 177.72 का रहा है। सूर्यकुमार रोहित शर्मा और सुरेश रैना के साथ उन खिलाड़ियों में शामिल हैं जिन्होंने टी20 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ शतक जड़ा है। दूसरी ओर, कुलदीप ने इस टीम के खिलाफ उसी के घर में दो टी20 मैचों में कुल छह विकेट झटके हैं। पिछली बार जब कुलदीप दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेले थे तो उन्होंने जोहानिसबर्ग में पांच विकेट अपने नाम किए थे।

भारत के खिलाफ कैसा रहा है दक्षिण अफ्रीका के गेंदबाजों का रिकॉर्ड?
भारत के खिलाफ दक्षिण अफ्रीका के गेंदबाज संघर्ष करते दिखे हैं और उनके किसी गेंदबाज का रिकॉर्ड भारत के खिलाफ बेहतर नहीं है। मार्को यानसेन, एनरिक नॉर्त्जे और कैगिसो रबादा की तिकड़ी का रिकॉर्ड भी भारत के खिलाफ बेहतर नहीं रहा है। रबादा ने भारत के खिलाफ 12 मैचों में आठ विकेट झटके हैं और उनकी इकॉनोमी रेट 7.31 की रही है। बाएं हाथ के तेज गेंदबाज मार्को यानसेन ने दो मैच में दो विकेट लिए हैं और उनका भारत के खिलाफ इकॉनोमी रेट काफी महंगी रही है। नॉर्त्जे ने भारत के खिलाफ नौ मैचों में छह विकेट लिए हैं। उनका इस टीम के खिलाफ सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 2022 में चार ओवर में 36 रन देकर दो विकेट है। बाएं हाथ के कलाई के स्पिनर तबरेज शम्सी ने 12 मैचों में सात विकेट लिए हैं, जबकि बाएं हाथ के स्पिनर केशव महाराज ने 10 मैचों में 10 विकेट झटके हैं। 

मिलर-डिकॉक खड़ी कर सकते हैं परेशानी
बाएं हाथ के बल्लेबाज डेविड मिलर फिलहाल भारत के खिलाफ टी20 में टीम के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं। 20 टी20 मैचों में मिलर ने 159.04 के स्ट्राइक रेट से 431 रन बनाए हैं जिसमे एक शतक और दो अर्धशतक शामिल हैं। क्विंटन डिकॉक भी भारत के खिलाफ लय में दिखे हैं। उन्होंने इस टीम के खिलाफ 10 मैचों में 140.54 के स्ट्राइक रेट से 312 रन बनाए हैं जिसमे चार अर्धशतक शामिल हैं। रवींद्र जडेजा और अक्षर पटेल के खिलाफ मिलर और डिकॉक बड़ी भूमिका निभा सकते हैं।