छत्तीसगढ़

एलएसी के पास बड़ा हादसा, टैंक अभ्यास के दौरान बढ़ा जलस्तर, नदी में बहे सेना के 5 जवान, सर्च ऑपरेशन जारी

नईदिल्ली : केंद्रशासित प्रदेश लद्दाख में भारतीय सेना के जवानों के साथ एक बड़ा हादसा हुआ है. सेना के जवान लद्दाख के दौलत बेग ओल्डी इलाके में नदी पार करने का टैंक अभ्यास कर रहे थे. इस दौरान अचानक से नदी का जलस्तर बढ़ गया, जिसके चलते सेना के पांच जवान बह गए. भारतीय सेना के जवानों के साथ ये हादसा चीन के साथ लगने वाली सीमा यानी वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) के पास हुआ है. दौलत बेग ओल्डी कारकोरम रेंज में स्थित है, जहां सेना का बेस मौजूद है.

अधिकारियों ने बताया है कि लद्दाख में एलएसी के पास अचानक आई बाढ़ में सेना के पांच जवान बह गए हैं. जानकारी के मुताबिक, सेना का टैंक नदी के एक गहरे हिस्से को पार कर रहा था, तभी वह वहां पर फंस गया. इस दौरान अचानक बढ़े जलस्तर के चलते उसमें पानी भर गया, जिससे जवान बह गए. फिलहाल सर्च ऑपरेशन जारी है. यहां ये बात स्पष्ट करना जरूरी है कि घटनास्थल पर कोई झड़प नहीं हुई है. 

टैंक में मौजूद थे सेना के पांच जवान: रक्षा अधिकारी

अधिकारियों ने बताया है कि हादसे के समय टैंक में सेना के पांच जवान मौजूद थे. इसमें एक जेसीओ और चार जवान शामिल हैं. एक जवान को लोकेट कर लिया गया है, जबकि बाकी के अन्य चारों की तलाश जारी है. दौलत बेग ओल्डी में हादसे का शिकार हुआ टैंक भारतीय सेना का टी-72 टैंक था. भारत के पास 2400 टी-72 टैंक हैं. भारतीय सेना इन टैंकों का इस्तेमाल लंबे समय से कर रही है. हादसे के समय वहां पर भी कई और टैंक भी मौजूद थे.