छत्तीसगढ़

राहुल द्रविड़ का ये टीम इंडिया के साथ आखिरी बड़ा टूर्नामेंट रहा…, क्योंकि उनका मुख्य कोच के तौर पर कार्यकाल समाप्त हो रहा है

नईदिल्ली : भारत टी20 वर्ल्ड चैंपियन बन गया है, जिसके बाद राहुल द्रविड़ टीम इंडिया को अलविदा कहने को तैयार हैं. ये टीम इंडिया के साथ राहुल द्रविड़ का आखिरी बड़ा टूर्नामेंट रहा क्योंकि उनका मुख्य कोच के तौर पर कार्यकाल समाप्त हो रहा है. बता दें कि द्रविड़ को नवंबर 2021 में भारतीय क्रिकेट टीम का मुख्य कोच नियुक्त किया गया था और उससे पहले उन्होंने अंडर-19 लेवल पर टीम इंडिया को कोच किया था. इस दौरान द्रविड़ के अंडर अर्शदीप सिंह और शुभमन गिल जैसे नए खिलाड़ी उभर कर सामने आए. ठीक रवि शास्त्री की तरह राहुल द्रविड़ ने भी एक मजबूत भारतीय टीम तैयार करने का काम किया. मगर राहुल द्रविड़ को यह संतुष्टि जरूर होगी कि वो अपनी कोचिंग के अंडर भारत को टी20 वर्ल्ड कप 2024 का चैंपियन बना पाए.

द्रविड़ की कोचिंग के अंडर भारत ने 56 वनडे मैच खेले जिसमें से यह टीम 41 बार जीती. द्रविड़ की कोचिंग में टीम इंडिया ने 69 टी20 मुकाबलों में से 48 जीते और पिछले करीब 3 साल के अंतराल में केवल एक टेस्ट सीरीज गंवाई, 5 सीरीज जीतीं और 2 ड्रॉ रहीं. 2023 में भारत एशिया कप का विजेता बना, जहां फाइनल में रोहित शर्मा की कप्तानी में भारत ने श्रीलंका ने 10 विकेट से जीत दर्ज की थी. वहीं राहुल द्रविड़ के कोचिंग करियर की एक बड़ी उपलब्धि यह भी रही कि 2024 में एक समय भारत तीनों फॉर्मेट की रैंकिंग में पहले स्थान पर आ गई थी.

बता दें कि 2023 वनडे वर्ल्ड कप में भारत फाइनल में पहुंचा था. रोहित शर्मा और उनकी सेना ग्रुप स्टेज में अपने सभी 10 मैच जीतने के बाद फाइनल में पहुंची थी. अहमदाबाद में खेले गए उस फाइनल मैच में भारत का सामना ऑस्ट्रेलिया से हुआ. टीम इंडिया पहले खेलते हुए केवल 240 रन बना पाई, जिसे ऑस्ट्रेलिया ने 6 विकेट शेष रहते हासिल कर लिया था. ये हार जरूर राहुल द्रविड़ के कोचिंग करियर पर दाग बनी रहेगी. हालांकि द्रविड़ के अंडर भारत कई ICC टूर्नामेंट हारा है, लेकिन 2024 की जीत उन सबकी निराशा को दूर करने का काम कर रही है.