छत्तीसगढ़

धोनी ने दी बधाई तो सामने आई रोहित शर्मा की प्रतिक्रिया, बोले- बतौर कप्तान तीनों प्रारूप खेलना मुश्किल

नईदिल्ली : भारत ने 17 साल के लंबे इंतजार को खत्म करते हुए दूसरी बार टी20 विश्व कप जीत लिया। बेहद ही रोमांचक फाइनल मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका को सात रनों से हराकर टीम इंडिया दो बार टी20 विश्व कप जीतने वाली तीसरी टीम बन चुकी है। इस विश्व कप के साथ ही टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा और विराट कोहली का टी20 इंटरनेशनल का सफर भी खत्म हो गया। दोनों ही खिलाड़ियों ने टी20 प्रारूप से संन्यास ले लिया। टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने इस खास मौके पर टीम को बधाई देते हुए इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट साझा किया। उनके इस पोस्ट पर कप्तान रोहित शर्मा ने प्रतिक्रिया दी।

धोनी के पोस्ट पर रोहित ने दी प्रतिक्रिया
टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के इंस्टाग्राम पोस्ट पर रोहित ने प्रतिक्रिया दी। उन्होंने कहा, “धोनी अपने समय में एक शानदार खिलाड़ी थे। उन्होंने हमारे लिए और देश के लिए बहुत कुछ किया। उन्होंने हमारी सराहना की, यह जानकर मुझे खुशी हुई।”

तीनों प्रारूप में टीम इंडिया की कप्तानी करने को लेकर रोहित शर्मा ने कहा, “तीनों प्रारूपों में अकेले टीम इंडिया की कप्तानी करना एक चुनौती है। हमारे और खिलाड़ियों के लिए इसे जल्दी से इसे अनुकूलन करना मुश्किल था। आपको तकनीकी पहलुओं और बल्लेबाजी पर काम करना होगा। टी20 में आपका खेल अलग होता है। आपको शुरू से ही अलग अलग शॉट्स खेलने होते हैं। क्योंकि पारी की शुरुआत मैं करता हूं, इसलिए विभिन्न प्रारूपों को खेलना भी काफी मजेदार है। मैं सभी प्रारूपों में बल्लेबाजी और कप्तानी का आनंद लिया।”

टी20 से संन्यास लेने पर रोहित ने बताया कारण
फाइनल मैच के बाद कप्तान रोहित शर्मा ने अपने संन्यास को लेकर मीडिया से बात की। उन्होंने कहा, “जब भी मुझे अंदर से महसूस होता है कि क्या सही है, मैं कोशिश करता हूं और करता रहता हूं। जब मैं टीम की कप्तानी करता हूं, तब भी मेरा स्वभाव यही रहता है। मैं अंदर से जो महसूस करता हूं वहू करना चाहता हूं। मैं अतीत और भविष्य के बारे में नहीं सोचता हूं। मैंने सोचा नहीं था कि मैं टी20 से संन्यास लूंगा, लेकिन परिस्थिति ऐसी आ गई और मुझे लगा कि यही सही समय है। विश्व कप जीतने के बाद अलविदा कहने से बेहतर कुछ नहीं है।”

भारत के दूसरी बार विश्व कप विजेता बनने पर कप्तान रोहित शर्मा ने खुशी जताई। उन्होंने कहा, “मैंने 2007 से खेलना शुरू किया था। मैं 50 ओवर के मैच के लिए आयरलैंड गया और हम जीत गए। इसके बाद हम टी20 वर्ल्ड कप के लिए दक्षिण अफ्रीका गए, वहां भी हम जीते। और अब यह एक चक्र है। मैं इससे बहुत खुश हूं।”

क्या रहा फाइनल मुकाबले का हाल
बता दें कि टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने बहुत जल्दी ही अपने तीन विकेट गंवा दिए। विराट कोहली, अक्षर पटेल और हार्दिक पांड्या ने टीम इंडिया को संभाला और दक्षिण अफ्रीका को जीत के लिए 177 रनों का लक्ष्य दिया। दक्षिण अफ्रीका की तरफ से एनरिक नॉर्त्जे और केशव महाराज ने दो-दो विकेट लिए। 177 रनों का लक्ष्य लेकर बल्लेबाजी करने उतरी दक्षिण अफ्रीका की भी शुरुआत अच्छी नहीं रही। महज 12 के स्कोर पर अफ्रीका ने दो विकेट गंवा दिए थे। इसके बाद सलामी बल्लेबाज क्विंटन डिकॉक और ट्रिस्टन स्टब्स ने पारी को संभालने की कोशिश की, लेकिन वे भी ज्यादा देर तक ऐसा करने में कामयाब नहीं रहे। हेनरिक क्लासेन ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए 27 गेंदों में 52 रनों की पारी खेली।

उन्होंने अफ्रीका को जीत के बहुत करीब पहुंचा दिया था, लेकिन हार्दिक पांड्या की बेहतरीन गेंदबाजी ने अफ्रीका की झोली से जीत झीन ली। पांड्या ने तीन ओवर में 20 रन देकर तीन विकेट झटके, जबकि तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह और जसप्रीत बुमराह दो-दो विकेट लेने में कामयाब रहे। इसी के साथ वेस्टइंडीज और इंग्लैंड के बाद टीम इंडिया दो बार टी20 विश्व कप जीतने वाली तीसरी टीम बन चुकी है।