छत्तीसगढ़

टी 20 वर्ल्ड कप : लाइव मैच में ऋषभ पंत ऐसा नहीं करते, तो चैंपियन नहीं बन पाती टीम इंडिया?

नईदिल्ली : भारत और साउथ अफ्रीका का मैच किसी कमजोर दिल वाले इंसान के लिए नहीं था. इस मैच में समीकरण बदलने में देरी नहीं हो रही थी. हर पल मैच में खेल का पासा पलट रहा था. इस मुकाबले में कई मोमेंट्स ने टीम इंडिया की जीत को निश्चित किया. रोहित शर्मा की अपनी शानदार कप्तानी से साउथ अफ्रीका पर लगातार दबाव बनाए रखा. हालांकि, साउथ अफ्रीका की टीम उनके जाल से भी निकल गई. हेनरिक क्लासेन स्पिनर्स को ऐसा धोया कि मैच एकतरफा हो गया और 24 गेंद में केवल 26 रन की जरूरत थी और अभी 6 विकेट हाथ में थे. इसके बाद भारतीय विकेटकीपर ऋषभ पंत ऐसा दांव चला कि खेल का समीकरण ही बदल गया.

पंत ने ब्रेक में कर दिया खेल

भारत ने साउथ अफ्रीका के सामने 177 रन का लक्ष्य रखा था. अर्शदीप सिंह और जसप्रीत बुमराह ने घातक गेंदबाजी से पावरप्ले में ही साउथ अफ्रीका के दो विकेट गिरे और वह दबाव में आ गई. इसके बाद पहले ट्रिस्टन स्टब्स और क्विंटन डी कॉक ने 58 रन की पार्टनरशिप की. इसके बाद हेनरिक क्लासेन की 27 गेंद में 57 रन की पारी ने मैच को पूरी खत्म कर दिया था. क्लासेन ने अक्षर पटेल को एक ही ओवर 24 रन ठोक दिए थे और बेहद खतरनाक दिख रहे थे. साउथ अफ्रीका को केवल 26 रनों की दरकार थी, तभी पंत ने लाइव मैच के दौरान अपना दांव चला.

पंत ने 16वां ओवर खत्म होने बाद एंड बदलने में देरी की. पंत ने क्लासेन के मोमेंटम को तोड़ने और खेल को धीमा करने के लिए अपने घुटने पर पट्टी बंधवाने लगे. इस तरह उन्होंने कुछ समय बर्बाद किया. इससे क्लासेन ने अपना लय खो दिया. 17वें ओवर में जब पंड्या गेंद फेंकने के लिए आए तो वह बाहर की गेंद पर एक खराब शॉट मारकर पंत को कैच थमा बैठे. इसके साथ मिलर और क्लासेन की पार्टनरशिप टूट गई और यहीं से मैच धीरे-धीरे भारत के पक्ष में आ गया.

26 रन नहीं बना सकी साउथ अफ्रीका

साउथ अफ्रीका की टीम हेनरकि क्लासेन के आउट होने के बाद 26 रन बनाने में नाकाम रही. 17वें ओवर में हार्दिक ने 4 रन दिए, वहीं 18वां बुमराह ने फेंका, जिमसें उन्होंने मार्को यॉनसन को आउट किया और केवल दो रन दिए. वहीं 19वें ओवर में अर्शदीप सिंह ने केवल 4 रन का सस्ता ओवर फेंका. इससे मिलर पर दबाव बन गया. आखिरी ओवर 16 रन चाहिए थे और वो छक्के लगाने के चक्कर में आउट हो गए. भारत ने इस मैच को 7 रन से जीत लिया.