छत्तीसगढ़

भारतीयों के लिए लोकतांत्रिक हथियार है नेता प्रतिपक्ष का पद, राहुल का वादा- आपकी आवाज बुलंद करूंगा

नईदिल्ली : हाल ही में विपक्षी गठबंधन ने राहुल गांधी को लोकसभा में विपक्ष का नेता यानी नेता प्रतिपक्ष चुना है। इस पर राहुल गांधी का कहना है कि हर भारतीय के लिए नेता प्रतिपक्ष का पद मजबूत लोकतांत्रिक हथियार है। राहुल ने इस बात पर भी जोर दिया कि वे सदन में भारत के लोगों की आवाज को बुलंद करेंगे।

नेता प्रतिपक्ष ने सोशल मीडिया मंच इंस्टाग्राम पर एक वीडियो संदेश साझा किया है। इसमें राहुल गांधी ने कहा ‘हर भारतीय के लिए नेता प्रतिपक्ष का पद एक मजबूत लोकतांत्रिक हथियार है। मैं आपको आश्वासन देता हूं कि मैं सदन में आपकी आवाज को जोर-शोर से उठाऊंगा। मैं पूरी ताकत के साथ लोकसभा में अपकी परेशानियों और आपके मुद्दों को उठाऊंगा।’ आपको बता दें कि 10 वर्षों के लंबे अंतराल के बाद लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष का रिक्त पद भरा गया है।

नीट परीक्षा के मुद्दे पर युवाओं से की बात
वीडियो संदेश में राहुल गांधी उन युवाओं से बातचीत करते नजर आ रहे हैं, जिन्होंने नीट-यूजी परीक्षा को दोबारा आयोजित करने की मांग की है। इसके अलावा एक अन्य वीडियो में 28 जून को लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष नीट-यूजी के मुद्दे को उठाते नजर आ रहे हैं।   

अग्निवीर अजय सिंह के परिवार से की बातचीत
इसके अलावा वीडियो में राहुल गांधी अग्निवीर अजय सिंह के परिजनों से बात करते नजर आ रहे हैं। जनवरी में जम्मू-कश्मीर के राजौरी में एक लैंडमाइन विस्फोट में अजय सिंह ने सर्वोच्च बलिदान दिया था। एक अन्य वीडियो में राहुल गांधी मणिपुर हिंसा के पीड़ितों से भी बात करते नजर आ रहे हैं। गौरतलब है, मणिपुर में मैतेई समुदाय को अनुसूचित जनजाति (एसटी) का दर्जा दिए जाने की मांग के विरोध में तीन मई को पर्वतीय जिलों में ‘आदिवासी एकजुटता मार्च’ के आयोजन के बाद झड़पें शुरू हुई थीं। राज्य में तब से अब तक कम से कम 160 से अधिक लोगों की जान जा चुकी है। हिंसा में सैकड़ों लोगों की जान जा चुकी है और हजारों लोग विस्थापित हुए हैं।