छत्तीसगढ़

संन्यास के बाद दिनेश कार्तिक को मिली बड़ी जिम्मेदारी, बनाए गए इस टीम के मेंटर और बल्लेबाजी कोच

नईदिल्ली : आईपीएल से संन्यास के बाद दिग्गज विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक को बड़ी जिम्मेदारी मिली है। उन्हें रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु का मेंटर और बल्लेबाजी कोच बनाया गया है। दरअसल, द‍िनेश कार्तिक को रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) ने टीम का बैट‍िंग कोच और मेंटर न‍ियुक्त किया है. इस बारे में एक सोशल मीड‍िया पोस्ट में RCB की ओर से जानकारी दी गई.

कार्तिक ने संन्यास का ऐलान सोशल मीड‍िया पोस्ट के जर‍िए किया था. तब उन्होंने ल‍िखा था, ‘पिछले कुछ दिनों में मुझे जो स्नेह, समर्थन और प्यार मिला है, उससे मैं अभिभूत हूं. इस चीज को संभव बनाने वाले सभी प्रशंसकों के प्रति मेरी गहरी कृतज्ञता और हार्दिक धन्यवाद. काफी समय तक इस पर विचार करने के बाद मैंने क्रिकेट से हटने का निर्णय लिया है. मैं आधिकारिक तौर पर अपने संन्यास की घोषणा करता हूं.अपने खेल के दिनों को पीछे छोड़कर आगे आने वाली नई चुनौतियों के लिए तैयार हो रहा हूं.

कार्तिक ने तब अपने पोस्ट में अपने कोच, कप्तान, सेलेक्टर्स सपोर्ट स्टाफ के सदस्यों को धन्यवाद द‍िया था. वहीं अपने माता-पिता को अपनी ताकत को बताया था. अपनी पत्नी दीप‍िका पल्लीकल के प्रत‍ि भी उन्होंने आभार व्यक्त क‍िया था.  

महेंद्र सिंह धोनी से पहले किया था DK ने डेब्यू 

दिनेश कार्तिक का इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू एमएस धोनी से पहले हुआ था. कार्तिक ने नवंबर 2004 में ऑस्ट्रेल‍िया के ख‍िलाफ अपना टेस्ट डेब्यू किया था. वहीं वनडे डेब्यू 5 स‍ितंबर 2004 को इंग्लैंड के खि‍लाफ लॉर्ड्स में किया. वहीं टी20 डेब्यू 1 दिसंबर 2006 को साउथ अफ्रीका के ख‍िलाफ जोहान‍िसबर्ग में किया था. वहीं धोनी ने अपना टेस्ट डेब्यू चेन्नई में श्रीलंका के खिलाफ दिसंबर 2005 में किया. धोनी का वनडे डेब्यू दिसंबर 2004 में बांग्लादेश के ख‍िलाफ चटगांव में था. हालांकि टी20 डेब्यू धोनी और डीके का एक ही मैच में था, जो साउथ अफ्रीका के ख‍िलाफ खेला गया था.

आईपीएल में 6 टीमों से खेले कार्तिक 

दिनेश कार्तिक आईपीएल के शुरुआती सीजन से अब तक खेलने वाले ख‍िलाड़‍ियों में शुमार रहे. उन्होंने 257 मैचों में 22 अर्धशतक लगाकर 4842 रन बनाए. कार्तिक आईपीएल के इतिहास टॉप 10 रन बनाने वाले ख‍िलाड़‍ियों में शामिल हैं. इस दौरान कार्तिक ने 147 कैच और 37 स्टम्प भी किए. 

कार्तिक ने आईपीएल 2024 में भी दमदार प्रदर्शन किया और फिनिशर की भूमिका निभाते हुए 15 मैचों में 326 रन बनाए. कार्तिक ने अपने प्रदर्शन से खुद को टी20 वर्ल्ड कप टीम में जगह बनाने की दौड़ में वापस ला दिया था. भारत के कप्तान रोहित शर्मा ने अनुभवी विकेटकीपर के साथ मैदान पर मजाक में कार्तिक से यह भी कहा था कि डीके अभी वर्ल्ड कप खेलना है, यह वीडियो खूब वायरल हुआ था.

देखा जाए तो द‍िनेश कार्तिक ने अपने आईपीएल करियर में छह टीमों का प्रतिनिधित्व किया. 2011 में पंजाब जाने से पहले उन्होंने 2008 में दिल्ली डेयरडेविल्स के साथ शुरुआत की. 2014 में दिल्ली वापस जाने से पहले उन्होंने अगले दो सीजन मुंबई के साथ बिताए. 2015 में आरसीबी ने शाम‍िल किया. इसके बाद चार सीजन बिताने से पहले वो 2016 और 2017 में गुजरात लायंस के लिए खेले. फिर वो केकेआर टीम में वापस आए, इस टीम का उन्होंने नेतृत्व भी किया. कार्तिक 2022 में आरसीबी में लौटे और फिनिशर की भूमिका को बखूबी निभाया.

दिनेश कार्तिक ने आईपीएल में अपनी उम्र को केवल नंबर गेम बनाकर रख दिया था. आरसीबी में शामिल होने के बाद तो डीके अलग ही अंदाज में खेल रहे थे. आरसीबी के साथ आईपीएल 2022 में कार्तिक का अविश्वसनीय प्रदर्शन रहा था. यहां उन्होंने 330 रन 183 के स्ट्राइक रेट से बनाए थे, ज‍िसके बाद उनका सेलेक्शन टी20 वर्ल्ड कप की टीम में हुआ. 

द‍िनेश कार्तिक का ऐसा रहा इंटरनेशनल क्रिकेट कर‍ियर 

द‍िनेश कार्तिक ने भारत के लिए 26 टेस्ट मैचों में 1025 रन बनाए. इस दौरान 57 कैच और 6 स्टम्प भी किए. वहीं 94 वनडे में टीम इंड‍िया का प्रत‍िन‍िध‍ित्व करते हुए उन्होंने 1752 रन बनाए, इस दौरान उन्होंने 64 कैच और 7 स्टम्प भी किए. वहीं 60 टी20 मैच खेलते हुए उन्होंने 686 रन बनाए, इस फॉर्मेट में उन्होंने 30 कैच और 6 स्टम्प भी किए.