छत्तीसगढ़

रोहित के संन्यास के बाद टीम इंडिया की कप्तानी अब किसे मिलेगी? हार्दिक पांड्या या ऋषभ पंत को मिल सकती है जिम्मेदारी

नईदिल्ली : टीम इंडिया की टी20 विश्व कप 2024 में खिताबी जीत के बाद कप्तान रोहित शर्मा ने इस फॉर्मेट से संन्यास की घोषणा कर दी. रोहित के बाद अब टीम इंडिया का टी20 में कौन कप्तान होगा, इस सवाल का अभी तक जवाब नहीं मिला है. भारत और जिम्बाब्वे के बीच 6 जुलाई से सीरीज खेली जानी है. इस सीरीज के लिए शुभमन गिल को कप्तान बनाया गया है. लेकिन वे नियमित कप्तान नहीं हैं. इस पद के लिए दो खिलाड़ी दावेदार हैं. हार्दिक पांड्या या ऋषभ पंत को जिम्मेदारी मिल सकती है.

टीम इंडिया 6 जुलाई से जिम्बाब्वे के खिलाफ टी20 सीरीज खेलेगी. इस सीरीज के लिए शुभमन गिल को भारत का कप्तान बनाया गया है. लेकिन गिल स्थाई कप्तान नहीं है. लिहाजा भारतीय टीम किसी नए खिलाड़ी को यह जिम्मेदारी सौंप सकती है. अगर टीम इंडिया पर नजर डालें तो हार्दिक पांड्या प्रबल दावेदार हैं. इस लिस्ट में ऋषभ पंत का नाम भी शामिल है. पांड्या टीम इंडिया की कप्तानी कर चुके हैं. वहीं पंत आईपीएल में दिल्ली कैपिटल्स की कप्तानी करते हैं. लिहाजा उनके पास भी अनुभव है.

पांड्या की बात करें तो वे अनुभवी खिलाड़ी हैं. वे भारत के लिए कई मौकों पर शानदार प्रदर्शन कर चुके हैं. हार्दिक ने टी20 विश्वकप 2024 के फाइनल में दमदार प्रदर्शन किया था. अगर पांड्या के कप्तानी रिकॉर्ड को देखें तो वह अच्छा रहा है. पांड्या भारत के लिए 2022-23 में 16 मैचों में कप्तानी कर चुके हैं. वहीं आईपीएल में गुजरात टाइटंस को चैंपियन बना चुके हैं. भारतीय टीम पांड्या को अगला कप्तान चुन सकती है. वे प्रबल दावेदार हैं.

ऋषभ पंत का अब तक प्रदर्शन शानदार रहा है. उन्होंने इंजरी से वापसी के बाद काफी अच्छा परफॉर्म किया है. पंत आईपीएल में दिल्ली कैपिटल्स की कप्तानी करते हैं. उनका कप्तानी का रिकॉर्ड ठीक रहा है. टीम इंडिया पंत को लेकर भी विचार कर सकती है.