छत्तीसगढ़

पुणे में पैर पसार रहा जीका वायरस, अब तक मिले छह मामलों में दो गर्भवती महिलाएं भी

पुणे : पुणे शहर में जीका वायरस के छह मामले सामने आए हैं। इनमें दो गर्भवती महिलाएं भी शामिल हैं। संक्रमण के मामले सामने आने के बाद स्वास्थ्य विभाग अलर्ट मोड पर आ गया है। पुणे नगर निगम के स्वास्थ्य विभाग ने निगरानी शुरू कर दी है। वहीं, एहतियात के तौर पर यह मच्छरों के प्रजनन को रोकने के लिए फॉगिंग और धूम्रीकरण जैसे उपाय कर रहा है।

स्वास्थ्य अधिकारी के अनुसार, जीका वायरस संक्रमण का पहला मामला एरंडवाने क्षेत्र में 46 वर्षीय डॉक्टर की रिपोर्ट पॉजिटिव आने पर सामने आया था। उसके बाद डॉक्टर की 15 वर्षीय बेटी भी पॉजिटिव पाई गई थी। इन दोनों के अलावा, मुंडवा के रहने वाला 47 वर्षीय व्यक्ति और 22 वर्षीय युवक की रिपोर्ट भी पॉजिटिव आई थी।

संक्रमित महिलाओं में एक 12 सप्ताह की गर्भवती
चार मामले सामने आने के बाद एरंडवाने क्षेत्र की एक 28 वर्षीय गर्भवती महिला में जीका वायरस संक्रमण का पता चला। उसकी रिपोर्ट शुक्रवार को सकारात्मक आई। वहीं, 12 सप्ताह की गर्भवती महिला की रिपोर्ट सोमवार को पॉजिटिव आई थी। हालांकि, दोनों महिलाओं की स्थिति सामान्य है। 

सबसे पहले 1947 में युगांडा में हुई थी जीका वायरस की पहचान
जानकारी के अनुसार, गर्भवती महिलाओं में जीका वायरस भ्रूण में माइक्रोसेफली (ऐसी स्थिति जिसमें मस्तिष्क के असामान्य विकास के कारण सिर काफी छोटा हो जाता है) का कारण बन सकता है। संक्रमित एडीज मच्छर के काटने से फैलता है, जिसे डेंगू और चिकनगुनिया जैसे संक्रमण फैलाने के लिए भी जाना जाता है। इस वायरस की पहचान सबसे पहले 1947 में युगांडा में हुई थी।