छत्तीसगढ़

INDW vs SAW: शेफाली के दोहरा शतक के बाद स्नेह राणा की घातक गेंदबाजी, भारत ने साउथ अफ्रीका को 10 विकेट से हराया

नईदिल्ली : चेन्नई टेस्ट में भारतीय वीमेंस क्रिकेट टीम ने साउथ अफ्रीका को हरा दिया है. हरमनप्रीत कौर की अगुवाई वाली टीम इंडिया ने साउथ अफ्रीका को 10 विकेट से हराया. इस तरह भारत ने टेस्ट सीरीज 1-0 से अपने नाम कर लिया. भारत को दूसरी पारी में जीत के लिए 37 रन बनाने थे. भारत के लिए ओपनर शेफाली वर्मा 24 रन बनाकर नॉटआउट लौटी. जबकि शुभा सथीश ने 13 रन बनाए.

इससे पहले भारतीय कप्तान हरमनप्रीत कौर ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने का फैसला किया. पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम ने 6 विकेट पर 603 रन बनाकर पारी घोषित कर दी. भारत के लिए शेफाली वर्मा ने 205 रन बनाए. जबकि स्मृति मंधाना ने 149 रनों की लाजवाब पारी खेली. जेमिमा रॉड्रिग्स ने 55 रन बनाए. हरमनप्रीत कौर ने 69 रनों का योगदान दिया. ऋचा घोष ने 86 रनों की अच्छी पारी खेली.

साउथ अफ्रीका के लिए डेलमी टकर ने सबसे ज्यादा 2 विकेट लिए. इसके अलावा नेडिनी डी क्लार्क, तुमि सेखुखुने और नोलकुकुलेको मलाबा ने 1-1 विकेट अपने नाम किया.

भारत के 603 रनों के जवाब में साउथ अफ्रीका की पहली पारी 266 रनों पर सिमट गई. साउथ अफ्रीका के लिए सुने लुस ने सबसे ज्यादा 65 रन बनाए. इसके अलावा अनेके बोस्च्स और नेडिनी डी क्लार्क ने 39-39 रनों का योगदान दिया. भारत के लिए स्नेह राणा ने सबसे ज्यादा विकेट लिए. स्नेह राणा ने 8 खिलाड़ियों को आउट किया. जबकि दीप्ति शर्मा ने 2 विकेट अपने नाम किया.

इसके बाद भारत ने साउथ अफ्रीका को फॉलो अन के लिए मजबूर किया. साउथ अफ्रीका ने दूसरी पारी में अच्छा संघर्ष दिखाया. साउथ अफ्रीका के लिए लौरा वूलवर्ट और सुने लुस ने शतक का आंकड़ा पार किया. लौरा वूलवर्ट ने 122 रनों की पारी खेली. जबकि सुने लुस ने 109 रनों की पारी खेली. इसके अलावा नेडिनी डी क्लार्क ने 61 रनों की अच्छी पारी खेली.

भारत के लिए स्नेह राणा, दीप्ति शर्मा और राजेश्वरी गायकवाड़ ने 2-2 विकेट झटके. इसके अलााव पूजा वस्त्राकर, शेफाली वर्मा और हमनप्रीत कौर ने 1-1 विकेट अपने नाम किया.