छत्तीसगढ़

जिम्बाब्वे दौरे पर कौन है टीम इंडिया का कोच?…, द्रविड़ हैं रिटायर, गंभीर पर कोई अपडेट नहीं

नईदिल्ली : टी20 वर्ल्ड कप 2024 में भारत की ऐतिहासिक जीत के बाद राहुल द्रविड़ का मुख्य कोच के तौर पर कार्यकाल समाप्त हो गया है. दूसरी ओर पिछले कई हफ्तों से टीम इंडिया को नया कोच दिए जाने की खबरें चरम पर हैं. गौतम गंभीर और डब्लूवी रमन के बीच भारत का मुख्य कोच बनने की रेस है, लेकिन अब तक BCCI ने उन दोनों पर कुछ स्पष्ट बयान सामने नहीं रखा है. भारत के पास कोच नहीं है और ऐसे में टीम 5 मैचों की टी20 सीरीज के लिए जिम्बाब्वे दौरे पर निकल पड़ी है. तो चलिए जानते हैं कि जिम्बाब्वे के खिलाफ सीरीज मैं कौन भारत के मुख्य कोच की भूमिका अदा कर रहा है?

वीवीएस लक्ष्मण हैं अंतरिम कोच

बता दें कि जिम्बाब्वे दौरे के लिए टीम इंडिया की कप्तानी शुभमन गिल के हाथों में सौंपी गई है. दूसरी ओर जब तक मुख्य कोच की चयन प्रक्रिया पूरी नहीं हो जाती तब तक वीवीएस लक्ष्मण भारतीय टीम के अंतरिम कोच बने रहेंगे. लक्ष्मण नेशनल क्रिकेट अकादमी के डायरेक्टर होने के चलते टीम इंडिया के साथ जिम्बाब्वे गए हैं. लक्ष्मण के साथ NCA का सपोर्ट स्टाफ ही शुभमन गिल एंड कंपनी की मदद कर रहा होगा. BCCI सचिव जय शाह ने हाल ही में बताया है कि भारत को नया मुख्य कोच जल्द ही मिल जाएगा और इस साल टीम श्रीलंका के खिलाफ लिमिटेड ओवर सीरीज नए कोच के साथ ही खेलेगी.

सैमसन, जायसवाल और दुबे हैं फिलहाल टीम से बाहर

जिम्बाब्वे दौरे के लिए टीम इंडिया के रवाना होने से ठीक पहले BCCI ने स्टेटमेंट जारी करते हुए बताया था कि टी20 सीरीज के पहले 2 मैचों से संजू सैमसन, यशस्वी जायसवाल और शिवम दुबे को बाहर किया जा रहा है. ये तीनों खिलाड़ी फिलहाल टी20 विश्व विजेता टीम के साथ चक्रवाती तूफान के कारण बारबाडोस में फंसे हुए हैं. उन्हें पहले भारत वापस लौटना होगा और फिर उन्हें हरारे भेजने की व्यवस्था की जाएगी. पहले 2 मैचों में सैमसन, दुबे और जायसवाल की जगह साई सुदर्शन, हर्षित राणा और जितेश शर्मा को दी गई है.