छत्तीसगढ़

रोहित बोले- ट्रॉफी हर भारतीय के लिए, कोहली ने बुमराह को बताया 8वां अजूबा; BCCI ने टीम इंडिया को दिए 125 करोड़ रुपए

Team India T20 World Cup 2024 Victory Parade Live Updates Wankhede Stadium Mumbai News in Hindi

मुंबई। टी-20 वर्ल्ड चैंपियन टीम इंडिया का सम्मान वानखेड़े स्टेडियम में खत्म हो चुका है। यहां रात 9 बजे राष्ट्रगान के साथ सम्मान शुरू हुआ। कप्तान रोहित शर्मा ने ट्रॉफी देश को समर्पित की। उनके बाद कोच राहुल द्रविड़ ने कहा कि वह टीम के प्यार को मिस करेंगे। BCCI ने टीम इंडिया को 125 करोड़ रुपए का इनाम दिया और सेरेमनी खत्म हुई।

विराट कोहली ने कहा, ‘जसप्रीत बुमराह ने देश को सबसे बड़े तोहफा दिया। उनके जैसा गेंदबाज जनरेशन में एक ही बार आता है। वह दुनिया के 8वें अजूबे हैं।’ आखिर में बुमराह ने कहा, ‘मैं किसी मैच के बाद रोता नहीं हूं, लेकिन फाइनल के बाद मेरी आंखों से भी 2-3 बार आंसू निकल आए।’

शहर में विक्ट्री परेड के दौरान विजय रथ पर सवार खिलाड़ी बारी-बारी से आगे आए और फैंस के साथ जीत सेलिब्रेट की। कप्तान रोहित शर्मा और विराट कोहली एक साथ बस की छत के आगे आए और फैंस को ट्रॉफी दिखाते हुए खुशी से झूमने लगे।

मरीन ड्राइव पर 3 लाख से ज्यादा फैंस अपने क्रिकेटर्स के स्वागत के लिए मौजूद रहे। बारिश के बावजूद 3 किमी लंबी सड़क पर सिर ही सिर दिखे, यहां पैर रखने की जगह तक नहीं थी।

जसप्रीत बुमराह बोले- वानखेड़े मेरे लिए स्पेशल

यह ग्राउंड मेरे लिए बहुत स्पेशल है, मैंने 19 साल की उम्र में इसी ग्राउंड से अपना IPL करियर शुरू किया। यहां के फैन्स का जोश देखकर आज मैंने बहुत खुशी महसूस की। हम सभी का टारगेट इंडियन क्रिकेट को आगे ले जाने का है। हमने पहले एक साथ वर्ल्ड कप नहीं जीता था, हमने इसे अब जीता। मैं किसी क्रिकेट मैच के बाद रोता नहीं हूं, लेकिन उस जीत के बाद मैंने महसूस किया कि 2-3 बार मेरी आंखों से आंसू निकल आए।

विराट कोहली बोले- बुमराह शानदार

सबसे पहले स्टेडियम और सड़कों पर पहुंचे सभी दर्शकों का धन्यवाद। जैसा कि आप सभी सोच रहे थे, वैसा ही हमें भी लग रहा था कि एक समय गेम हमारे हाथ से चला जाएगा। लेकिन आखिरी के ओवरों में हमने कमबैक किया और फाइनल जीत लिया।

रोहित जब सीढ़ियों पर थे, तब मेरी और उनकी आंखों में आंसू थे। मैंने पहली बार उन्हें इतना ज्यादा इमोशनल होते देखा। 2011 में जब हमने वर्ल्ड कप जीता, तब सभी सीनियर प्लेयर्स इमोशनल थे, मुझे नहीं पता था कि उन्हें इतना रोना क्यों आ रहा है। आज जब मैंने इतने इंतजार के बाद ट्रॉफी जीती तो जाना कि तब वे इतने इमोशनल क्यों थे।

मैं सबसे पहला व्यक्ति रहूंगा को जसप्रीत बुमराह को 8वां अजूबा बनाने के कॉन्ट्रैक्ट पर साइन करूंगा। उनकी बॉलिंग शानदार है, उन्होंने जिस तरह की बॉलिंग की, उसने इस ट्रॉफी जीत में सबसे बड़ा अंतर पैदा किया।

टीम बस में ट्रॉफी के साथ ऋषभ पंत, विराट कोहली, राहुल द्रविड़ और संजू सैमसन।

टीम बस में ट्रॉफी के साथ ऋषभ पंत, विराट कोहली, राहुल द्रविड़ और संजू सैमसन।

द्रविड़ बोले- रोहित ने मुझे रोके रखा

मैं पूरी टीम का प्यार मिस करूंगा, जब से हमने भारत में लैंड किया है। जिस तरीके का सपोर्ट आप सब ने दिया, ये सब मैं मिस करूंगा। रोहित का किया गया कॉल मेरे जीवन का बेस्ट कॉल था। उन्होंने ही मुझे कोचिंग जारी रखने के लिए कहा।

रोहित बोले- सूर्या का कैच सबसे अहम था

आखिरी ओवर में मैं लॉन्ग ऑन पर खड़ा था, तब सूर्यकुमार लॉन्ग ऑफ पर थे। हार्दिक हमारे लिए सबसे अहम ओवर डाल रहे थे। मिलर ने जैसे ही शॉट खेला, मैं डर गया, लेकिन जैसे ही सूर्या ने कैच पकड़ा, मैं समझ गया कि मैच हमारा है। क्योंकि मैं जहां से खड़ा था, मुझे दिख गया था कि यह कैच क्लीन है और मिलर आउट हैं।

रोहित बोले- ट्रॉफी हर उस भारतीय के लिए, जो जीत चाहता था

मैं ट्रॉफी जीतकर बहुत खुश हूं। मेरे लिए वर्ल्ड कप का हर मैच जीतना बहुत महत्त्वपूर्ण रहा। पहले वर्ल्ड कप में हमने दुनिया को बताया कि हम वर्ल्ड कप जीत सकते हैं। उसके बाद फिर से हमने वर्ल्ड कप जीता, जो बहुत अहम था। उसके बाद चैंपियंस ट्रॉफी जीतना भी खास रहा। इससे पता चलता है कि खिलाड़ियों से ज्यादा जीत की चाहत फैंस को थी। यह स्पेशल टीम है और मैं भाग्यशाली हूं कि मैं इसे लीड कर रहा हूं और हर भारतीय का सपना पूरा कर सका।