छत्तीसगढ़

ऋषि सुनक ने ब्रिटेन के PM पद से इस्तीफे का किया ऐलान, कीर स्टार्मर को दी जीत की बधाई

लंदन। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने इस्तीफे का ऐलान कर दिया है. दरअसल, यूनाइटेड किंगडम के आम चुनाव में मतदान समाप्त हो गया है और एग्जिट पोल के अनुमान आने लगे हैं. बीबीसी-इप्सोस एग्जिट पोल के मुताबिक, केर स्टार्मर के नेतृत्व वाली लेबर पार्टी 410 सीटें जीत सकती है, जबकि मौजूदा पीएम ऋषि सुनक के नेतृत्व वाली कंजर्वेटिव पार्टी को महज 131 सीटें मिलने का अनुमान है.

ब्रिटेन में सरकार बनाने के लिए कितनी सीटें चाहिए?


650 सांसदों वाले सदन में बहुमत की सरकार बनाने के लिए किसी पार्टी को 326 सीटों की आवश्यकता होती है. हार का संकेत मिलने के बाद ही प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने अपने पद से इस्तीफे का ऐलान किया है. एग्जिट पोल के अनुमान अगर वास्तविक नतीजों में तब्दील होते हैं, तो लेबर पार्टी प्रचंड बहुमत के साथ सत्ता में वापसी कर सकती है और केर स्टार्मर ब्रिटेन के अगले प्रधानमंत्री हो सकते हैं.

रिचमंड से जीते ऋषि सुनक

प्रधानमंत्री ऋषि सुनक रिचमंड सीट से चुनाव जीत गए हैं. उन्होंने लेबर पार्टी के नेता कीर स्टार्मर को जीत की बधाई दी और कहा कि चुनाव नतीजों के बाद वह बयान जारी करेंगे.

लेबर पार्टी 221 सीटों पर आगे, कंजर्वेटिव पार्टी को अभी तक महज 36 सीटों पर मिली जीत

कीर स्टारमर के नेतृत्व में लेबर पार्टी फिलहाल 221 सीटों पर आगे चल रही है, जबकि ऋषि सुनक की पार्टी ने सिर्फ 36 सीटें जीती हैं.जीत सुनिश्चित करने के लिए, किसी पार्टी को 650 सदस्यीय हाउस ऑफ कॉमन्स में 326 सीटें जीतने की जरूरत है.