छत्तीसगढ़

रोहित-विराट-जडेजा के बाद जसप्रीत बुमराह भी हो जाएंगे रिटायर? संन्यास पर बोल गए दिल की बात

नईदिल्ली : जसप्रीत बुमराह ने भारतीय टीम को टी20 वर्ल्ड कप 2024 का खिताब जिताने में बहुत बड़ा योगदान दिया. उन्होंने टूर्नामेंट में 8.27 की औसत से 15 विकेट चटकाए और सिर्फ 4.18 की इकॉनमी से रन खर्चे. बुमराह को इस शानदार प्रदर्शन के लिए ‘प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट’ चुना गया. अब विराट कोहली, रोहित शर्मा और रवींद्र जडेजा के रिटायरमेंट के बाद बुमराह ने अपने संन्यास को लेकर बात की.

बता दें कि 2024 में टी20 चैंपियन बनते ही विराट कोहली ने टी20 इंटरनेशनल से संन्यास का एलान कर दिया था. इसके बाद रोहित शर्मा ने टी20 इंटरनेशनल से रिटायरमेंट लेने का फैसला किया था. फिर एक दिन बाद टीम के स्टार ऑलराउंडर ने रवींद्र जडेजा ने भी टी20 इंटरनेशनल को अलविदा कह दिया था. अब 30 साल के बुमराह ने भी रिटायरमेंट को लेकर बात की. 

मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में हुए सम्मान समारोह में बुमराह ने रिटायरमेंट को लेकर कहा, “यह अभी लंबा रास्ता है. मैंने अभी शुरुआत की है. उम्मीद करता हूं कि यह अभी दूर हो.” बुमराह ने साफ कर दिया कि अभी उनका किसी भी फॉर्मेट से संन्यास लेने का कोई इरादा नहीं है. 

कोहली ने जमकर की थी बुमराह की तारीफ

सम्मान समारोह में विराट कोहली ने जसप्रीत बुमराह की जमकर तारीफ की थी. उन्होंने बुमराह को राष्ट्रीय खजाना और दुनिया का 8वां अजूबा बताया था. कोहली ने कहा कि फाइनल मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका को 30 गेंदों में 30 रनों की दरकार थी, तब बुमराह के कमाल ने ही भारत को जीत दिलाई. 

अब तक ऐसा रहा बुमराह का अंतर्राष्ट्रीय करियर 

गौरतलब है कि बुमराह भारत के लिए तीनों फॉर्मेट खेलने वाले खिलाड़ी हैं. उन्होंने अब तक 36 टेस्ट, 89 वनडे और 70 टी20 इंटरनेशनल मुकाबले खेल लिए हैं. टेस्ट में उन्होंने 159 विकेट, वनडे में 149 विकेट और टी20 इंटरनेशनल में 89 विकेट चटका लिए हैं. उन्होंने जनवरी, 2016 में भारत के लिए अंतर्राष्ट्रीय डेब्यू किया था. मौजूदा वक़्त में बुमराह तीनों ही फॉर्मेट में टीम इंडिया के मुख्य तेज़ गेंदबाज़ हैं.