छत्तीसगढ़

वीडियो : मुआवजे और बीमा में फर्क होता है, सरकार के दावों के बीच अग्निवीर अजय सिंह को लेकर जानिए क्या बोले राहुल गांधी

नईदिल्ली : केंद्र सरकार की अग्निवीर योजना को लेकर राहुल गांधी लगातार आक्रामक हैं। राहुल गांधी ने देश में दो तरह के शहीदों का मुद्दा संसद तक उठाया है। इस बीच शहीद अग्निवीर अजय सिंह को लेकर भी सियासत गर्माई हुई है। ऐसे में विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने एक बार फिर अजय सिंह को लेकर सरकार को घेरते हुए एक वीडियो जारी किया है।

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने शुक्रवार को एक वीडियो जारी करते हुए कहा कि शहीद अग्निवीर अजय कुमार के परिवार को अभी तक सरकार की ओर से कोई मुआवजा नहीं मिला है। इसी के साथ कांग्रेस नेता ने कहा कि मुआवजे और बीमा में फर्क होता है।

राहुल गांधी ने एक्स पर पोस्ट करते हुए लिखा-“शहीद अग्निवीर अजय कुमार जी के परिवार को आज तक सरकार की ओर से कोई मुआवजा नहीं मिला है। ‘मुआवजे’ और ‘इंश्योरेंस’ में फर्क होता है, शहीद के परिवार को सिर्फ बीमा कंपनी की ओर से भुगतान किया गया है। सरकार की ओर से जो सहायता शहीद अजय कुमार के परिवार को मिलनी चाहिए थी वो नहीं मिली है।”

वहीं केंद्र सरकार को घेरते हुए राहुल गांधी ने लिखा,” देश के लिए जान देने वाले हर शहीद के परिवार का आदर किया जाना चाहिए पर मोदी सरकार उनके साथ भेदभाव कर रही है। सरकार कुछ भी कहे, यह राष्ट्रीय सुरक्षा का मामला है और मैं इसे उठाता रहूंगा। इंडिया गठबंधन सेना को कभी कमजोर नहीं होने देगा।”

बता दें कि पंजाब के लुधियाना जिले के पायल सब-डिवीजन के रामगढ़ सरदारन गांव के रहने वाले अग्निवीर अजय सिंह (23) को भारतीय सेना में भर्ती हुए थे। हाल ही में जनवरी 2024 में जम्मू-कश्मीर के राजौरी इलाके में एक बारूदी सुरंग विस्फोट में घायल होने के बाद उनकी मौत हो गई थी।

ऐसे में राहुल गांधी ने अग्निवीर अजय सिंह जैसे शहीदों को लेकर अग्निपथ योजना का मुद्दा बीते सोमवार को लोकसभा में मुद्दा उठाया था। राहुल गांधी ने सदन में दावा किया था कि अजय सिंह के परिवार को मुआवजे के रूप में सिर्फ 48 लाख रुपए मिले। जबकि रक्षा मंत्री ने राहुल गांधी के इस बयान को गलत बयानी बताया। उन्होंने कहा कि शहीद अग्निवीर के परिवार को एक करोड़ रुपए दिए गए। जिसके बाद इस मामले में भारतीय सेना ने भी मुआवजे की जानकारी साझा की। जिसके बाद इस मामले में लगातार राजनीतिक आरोप-प्रत्यरोप जारी है।