छत्तीसगढ़

एमएस धोनी बर्थडे : सिर्फ क्रिकेटर ही नहीं एक बेहतरीन निवेशक भी हैं महेंद्र सिंह धोनी, इन कंपनियों में किया है निवेश

नईदिल्ली : आज यानी 7 जुलाई को महेंद्र सिंह धोनी 43 साल के हो गए. आज इनका जन्मदिन भी है. काफी कम लोगों को पता है कि धोनी एक सफल क्रिकेटर के साथ एक बेहतरीन बिजनेसमैन और निवेशक भी हैं. उन्होंने कई प्रमुख स्टार्टअप में निवेश किया है, जिनमें कपड़े, होटल, और स्पोर्ट्स मैनेजमेंट कंपनियां शामिल हैं. आइए जानते हैं कि धोनी ने किन-किन बिजनेस में निवेश किया है और उनकी कमाई के स्रोत क्या हैं.

धोनी का स्पोर्ट्स मैनेजमेंट कंपनी में निवेश

महेंद्र सिंह धोनी की ‘रीति स्पोर्ट्स’ नामक स्पोर्ट्स मैनेजमेंट कंपनी में हिस्सेदारी है. यह कंपनी दुनिया के कई बड़े और दिग्गज खिलाड़ियों का मैनेजमेंट संभालती है. साउथ अफ्रीका के पूर्व कप्तान और आईपीएल में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के अगुवा फाफ डुप्लेसी, टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा और भुवनेश्वर कुमार रीति स्पोर्ट्स मैनेजमेंट के क्लाइंट्स हैं.

फुटवियर और फिटनेस कंपनी के हैं मालिक

स्पोर्ट्स मैनेजमेंट कंपनी के अलावा, धोनी ने 2016 में अपने कपड़े और फुटवियर ब्रांड ‘सेवन’ को लॉन्च किया था. इस कंपनी में धोनी का पूरा मालिकाना हक है. फुटवियर के अलावा, धोनी ने खाद्य और पेय स्टार्टअप 7 In Brews में भी निवेश किया है. इतना ही नहीं उन्होंने ‘कॉप्टर 7’ नाम से एक चॉकलेट ब्रांड भी लॉन्च किया हुआ है, जो उनके हेलीकॉप्टर शॉट से इंस्पायर है.

धोनी की पहचान दुनियाभर में एक फिट क्रिकेटर के तौर पर रही है. इसी कारण उन्होंने फिटनेस को बढ़ावा देने के लिए ‘धोनी स्पोर्ट्सफिट’ नामक एक फिटनेस चेन की शुरुआत की. देशभर में कुल 200 से भी अधिक फिटनेस चेन खुले हुए हैं.धोनी ने फिल्म उद्योग में भी अपनी उपस्थिति दर्ज कराई है. उन्होंने ‘धोनी एंटरटेनमेंट’ नामक एक प्रोडक्शन हाउस की शुरुआत की है. उनके प्रोडक्शन हाउस ने ‘लेट्स गेट मैरिड’ नामक एक तमिल फिल्म में निवेश किया है. हाल ही में इस मूवी के पोस्टर को लॉन्च किया गया था.

फूड कंपनी में धोनी का निवेश

भारत के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने शाका हैरी नामक स्टार्टअप में निवेश किया है. यह कंपनी प्लांट-बेस्ड प्रोटीन बनाने का काम करती है. शाका हैरी में धोनी के अलावा मनु चंद्रा जैसे निवेशक भी शामिल हैं.

धोनी ने एक टेक्नोलॉजी कंपनी गरुड़ एयरोस्पेस में भी निवेश किया है. हालांकि, इस कंपनी में धोनी के निवेश के बारे में विस्तृत जानकारी नहीं है. धोनी इस कंपनी के ब्रांड एंबेसडर भी हैं. गरुड़ एयरोस्पेस का मुख्य काम ड्रोन बनाना है.

होटल कंपनी में भी लगाया है पैसा

महेंद्र सिंह धोनी होटल व्यवसाय में भी कदम रख चुके हैं. झारखंड की राजधानी रांची में माही रेसिडेंसी नामक उनका एक होटल है. हालांकि, यह कोई होटल चेन नहीं है और यह धोनी का एकमात्र होटल है.

इतनी है नेटवर्थ

लगभग 10 से अधिक बिजनेस और स्टार्टअप में निवेश करने वाले धोनी की कुल नेटवर्थ 1030 करोड़ रुपए के करीब है. धोनी मौजूदा समय में चेन्नई सुपर किंग्स के सदस्य हैं और इस फ्रेंचाइजी से उन्हें सालाना 12 करोड़ रुपए मिलते हैं. इसके अलावा एंडोर्समेंट और प्राइज मनी अलग है. धोनी एक टीवी विज्ञापन के लिए 3.5 करोड़ से 6 करोड़ रुपए तक चार्ज करते हैं और कुल मिलाकर 54 अलग-अलग कंपनियों के विज्ञापन करते हैं. धोनी ने 2011 में उत्तराखंड में एक शानदार घर खरीदा था जिसकी कीमत करीब 18 करोड़ रुपए है. उनके पास करोड़ों की स्पोर्ट्स कार और बाइक का भी कलेक्शन है. यही कारण है कि नेटवर्थ के मामले में वह कई भारतीय क्रिकेटरों से काफी आगे हैं.