छत्तीसगढ़

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने किया सिलेक्शन कमेटी में बड़ा बदलाव, दो दिग्गजों को कर दिया बर्खास्त

नईदिल्ली : भारतीय क्रिकेट टीम में हेड कोच के रूप में बड़ा बदलाव हुआ. गौतम गंभीर टीम के नए हेड कोच नियुक्त किए गए. इधर गौतम गंभीर हेड कोच बने, उधर पाकिस्तान क्रिकेट में बड़ा बदलाव देखने को मिला. दरअसल पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने सिलेक्शन कमेटी में बड़ा बदलाव करते हुए वहाब रियाज और अब्दुल रज्जाक को बर्खास्त कर दिया. बोर्ड ने यह फैसला हाल ही में गुज़रे 2024 टी20 वर्ल्ड कप में टीम के खराब प्रदर्शन के बाद लिया.

रज्जाक हाल ही पुरुष और महिला टीम की सिलेक्श कमेटी का हिस्सा बने थे, जबकि वहाब रियाज पुरुष सिलेक्शन कमेटी का हिस्सा थे. ईएसपीएन क्रिकइंफो की रिपोर्ट में बताया गया था कि 2024 टी20 वर्ल्ड कप में पाकिस्तान टीम के खराब प्रदर्शन के बाद से ही सिलेक्टर के रूप में वहाब रिजाय की नौकरी खतरे में थी. बता दें कि वहाब पहले टीम के मुख्य चयनकर्ता थे, लेकिन फिर उन्हें टीम की चयन समिति का सदस्य बना दिया गया था. पूर्व तेज़ गेंदबाज़ ने अमेरिका और वेस्टइंडीज़ में खेले गए टी20 वर्ल्ड कप के लिए पाकिस्तान के साथ मैनेजर के रूप में ट्रेवल किया था.

चार सालों में पीसीबी में रहे 6 टॉप सिलेक्टर्स 

बता दें कि पिछले चार सालों के अंदर पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड में कुल 6 टॉप सिलेक्टर्स देखने को मिल चुके हैं, जिसमें वहाब रियाज सबसे अंतिम थे. इन 6 सिलेक्टर्स की लिस्ट में वहाब रिजाय, मोहम्मद वसीम, शाहिद अफरीदी, इंजमाम उल हक, हारून राशिद और मिस्बाह उल हक शामिल हैं. इन सभी का कार्यकाल संक्षिप्त रहा. 

टी20 वर्ल्ड कप में बहुत खराब रहा था पाकिस्तान का प्रदर्शन

गौरतलब है कि 2024 के टी20 वर्ल्ड कप में पाकिस्तान का प्रदर्शन बहुत ही खराब रहा था. टीम ग्रुप स्टेज से ही बाहर हो गई थी. बाबर आज़म की कप्तानी वाली ग्रीन टीम ने अमेरिका और भारत के खिलाफ हार के साथ टूर्नामेंट में अपने अभियान की शुरुआत की थी. फिर टीम ने भले ही अगले दोनों मैच जीते लेकिन सुपर-8 में जगह हासिल नहीं कर सकी.