छत्तीसगढ़

गौतम गंभीर के बाद अब जहीर खान की होगी टीम इंडिया में एंट्री, बनेंगे बॉलिंग कोच?

नईदिल्ली : गौतम गंभीर टीम इंडिया के हेड कोच बन गए हैं, मंगलवार को बीसीसीआई के सचिव जय शाह ने उनके नाम का ऐलान किया. लेकिन अब सवाल ये है कि आखिर उनकी कोचिंग टीम में और कौन-कौन शामिल होने वाला है? ऐसी खबरें हैं कि गौतम गंभीर की कोचिंग टीम में नए बैटिंग कोच, बॉलिंग कोच जुड़ने वाले हैं. इन पदों के लिए कई बड़े खिलाड़ियों का नाम सामने आ रहा है. बड़ी खबर ये है कि साल 2011 में टीम इंडिया को वर्ल्ड कप जिताने वाले तेज गेंदबाज जहीर खान बॉलिंग कोच बनने की रेस में हैं.

जहीर खान बनेंगे टीम इंडिया के बॉलिंग कोच?

रिपोर्ट के मुताबिक जहीर खान टीम इंडिया के बॉलिंग कोच बनने की रेस में हैं. सिर्फ जहीर ही नहीं पूर्व तेज गेंदबाज लक्ष्मीपति बालाजी भी टीम इंडिया के बॉलिंग कोच बनने के दावेदार हैं. वैसे इस पद के लिए एक और दावेदार है और वो हैं पूर्व तेज गेंदबाज विनय कुमार.

जहीर खान कोच बने तो होगा बड़ा फायदा

जहीर खान अगर टीम इंडिया के बॉलिंग कोच बनते हैं तो इससे रोहित एंड कंपनी को बहुत फायदा होगा. वो इसलिए क्योंकि जहीर खान को इंटरनेशनल क्रिकेट का लंबा अनुभव रहा है. उन्होंने दुनिया के हर कोने में क्रिकेट खेला है. साथ ही वो टीम के सिस्टम को अच्छी तरह पहचानते हैं. वो टीम और खिलाड़ियों को मैनेज करने का काम बखूबी पहचानते हैं. जहीर खान ने टीम इंडिया के लिए 200 वनडे में 282 विकेट हासिल किए हैं. इसके अलावा उन्होंने 92 टेस्ट में 311 विकेट झटके हैं. आईपीएल में भी उन्होंने 100 मुकाबलों में 102 विकेट हासिल किए. आने वाले 2 सालों में टीम इंडिया को 5 आईसीसी टूर्नामेंट्स में हिस्सा लेना है. जिसमें चैंपियंस ट्रॉफी, वनडे वर्ल्ड कप, टी20 वर्ल्ड कप और दो टेस्ट चैंपियनशिप शामिल हैं.

अभिषेक नायर की एंट्री पक्की?

जहीर खान टीम इंडिया के बॉलिंग कोच बनेंगे या नहीं ये तो अभी साफ नहीं हुआ है लेकिन अभिषेक नायर जरूर बैटिंग कोच बन सकते हैं. अभिषेक नायर केकेआर के असिस्टेंट कोच रहे हैं और साथ ही उन्हें भी फर्स्ट क्लास क्रिकेट का लंबा अनुभव है. जल्द ही टीम इंडिया के नए कोचिंग स्टाफ की तस्वीर साफ हो जाएगी.