छत्तीसगढ़

कौन तोड़ेगा टेस्ट में नाबाद 400 का रिकॉर्ड, ब्रायन लारा ने बताए 4 नाम, इन दो भारतीय खिलाड़ियों पर जताया भरोसा

नईदिल्ली : क्रिकेट के मैदान पर वेस्टइंडीज के पूर्व बल्लेबाज ब्रायन लारा ने कई बड़े रिकॉर्ड अपने नाम किए हैं। अपने दौर में बेहद स्टायलिश बल्लेबाज रहे ब्रायन लारा ने कई बड़ी पारियां खेली हैं। उनके करियर में एक ऐसा रिकॉर्ड है जिसे आजतक कोई नहीं तोड़ सका है। जिस तरह से सचिन तेंदुलकर का 100 शतकों का रिकॉर्ड तोड़ पाना नामुमकिन लगता है, वैसे ही ब्रायन लारा का टेस्ट क्रिकेट में नाबाद 400 रनों का रिकॉर्ड टूट पाना लगभग नामुमकिन लगता है। ब्रायन लारा ने इंग्लैंड के खिलाफ यह ऐतिहासिक पारी खेली थी।

टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक रन का रिकॉर्ड गैरी सोबर्स के नाम था। उन्होंने 365 रन एक पारी में बनाए थे। लेकिन लारा ने इस रिकॉर्ड को पीछे छोड़ते हुए 375 रन ठोक डाले। लेकिन लारा के इस रिकॉर्ड को ऑस्ट्रेलिया के मैथ्यू हेडन ने पीछे छोड़ते हुए 380 रन बना डाले।लेकिन रिकॉर्ड बनने और टूटने का सिलसिला उस वक्त थम गया जब हेडन की पारी के कुछ महीनों बाद ही लारा ने इंग्लैंड के खिलाफ शानदार 400 रनों की नाबाद पारी खेल डाली। लारा की इस पारी को दो दशक हो गए हैं। लेकिन आजतक इसे कोई भी तोड़ नहीं पाया है।

ये 4 खिलाड़ी तोड़ सकते हैं रिकॉर्ड

ब्रायन लारा से जब उनसे पूछा गया कि क्या आज कोई इसे तोड़ सकता है। इसपर लारा ने चार खिलाड़ियों का नाम लिया है, जिसमे दो भारतीय खिलाड़ी भी शामिल हैं। लारा ने कहा कि आज के दौर में कितने आक्रामक खिलाड़ी खेल रहे हैं।

मुझे लगता है कि इंग्लैंड की टीम में जैक क्रॉली और हैरी ब्रुक हैं। भारतीय टीम में यशस्वी जायसवाल, शुभमन गिल हो सकते हैं। अगर उन्हें सही मौका मिला तो वो ये रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं।

यशस्वी की शानदार शुरुआत

आधुनिक खिलाड़ियों में भारत के यशस्वी जायसवाल और शुभमन गिल ने टेस्ट क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन किया है। जायसवाल अपने नौ टेस्ट मैचों के करियर में दो दोहरे शतक लगा चुके हैं। उन्होंने 68.53 की औसत से 1028 रन बनाए हैं। जिसमें तीन शतक और चार अर्द्धशतक शामिल हैं। उनका उच्चतम स्कोर नाबाद 214 रन रहा है।

गिल का जबरदस्त अंदाज

शुभमन गिल की बात करें तो टेस्ट क्रिकेट में उनका योगदान अभी तक उल्लेखनीय रहा है। अब तक खेले गए 25 टेस्ट मैचों में उन्होंने 35.52 की औसत से 1492 रन बनाए हैं। इसमे चार शतक और छह अर्द्धशतक शामिल हैं। जबकि उनका सर्वोच्च स्कोर 128 रन रहा है।

इंग्लैंड के दो विस्फोटक खिलाड़ी

लारा ने इंग्लैंड के जैक क्रॉली और हैरी ब्रुक को भी संभावित रिकॉर्ड तोड़ने वाले खिलाड़ी बताया है। दोनों खिलाड़ियों ने आक्रामक बल्लेबाजी शैली दिखाई है जो उन्हें अनुकूल परिस्थितियों में इस रिकॉर्ड को तोड़ने में मदद कर सकती है।