छत्तीसगढ़

उपचुनाव में NDA पर भारी पड़ा INDIA गठबंधन, 13 में से आठ सीटें जीतीं, दो पर आगे;  बिहार में निर्दलीय शंकर सिंह ने जदयू से छीनी रुपौली सीट

नई दिल्ली। सात राज्यों की 13 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव में बीजेपी को बड़ा झटका लगा है। बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए को इस उप-चुनाव में सिर्फ दो सीटों पर जीत हासिल हुई है। बीजेपी ने जिन दो सीटों पर जीत हासिल की है, वो हिमाचल प्रदेश की हमीरपुर औऱ मध्य प्रदेश की अमरवाड़ा सीटें हैं। इन दोनों सीटों पर बीजेपी की जीत का अंतर दो हजार वोटों से कम है।

कहां-कहां इंडिया गठबंधन का जलवा?

लोकसभा चुनाव के लिए बनाए गए इंडिया गठबंधन में शामिल पार्टियों ने जिन सीटों पर जीत हासिल की है। उनमें पश्चिम बंगाल की रायगंज, बगदा, राणाघाट दक्षिण और मनिकतला सीट शामिल हैं। इन चारों सीटों पर टीएमसी ने जीत हासिल की।

हिमाचल प्रदेश की कुल तीन विधानसभा सीटों पर उपचुनाव हुआ। यहां कांग्रेस पार्टी को दो सीटों पर जबकि भाजपा को एक सीट पर जीत हासिल हुई। हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस पार्टी देहरा और नालागढ़ विधानसभा सीटें जीतने में सफल रहीं। देहरा सीट पर हिमाचल के सीएम की पत्नी कमलेश ठाकुर और नालागढ़ से हरदीप सिंह बावा जीत हासिल करने में सफल रहे।

पंजाब में सिर्फ एक सीट पर चुनाव हुआ था। यहां सत्ताधारी आम आदमी पार्टी के प्रत्याशी मोहिंदर भगत 37 हजार वोटों से जीतने में सफल रहे। दक्षिण भारत के राज्य तमिलनाडु की विक्रवंडी विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव में सत्ताधारी डीएमके ने 54 हजार से ज्यादा वोटों से जीत हासिल की।

उत्तराखंड की दोनों विधानसभा सीटों मंगलौर और बद्रीनाथ में बीजेपी उपचुनाव हार गई। मंगलौर विधानसभा सीट पर कांग्रेस के मुस्लिम प्रत्याशी काजी मोहम्मद निजामुद्दीन को 422 वोटों से जीत हासिल हुई। बद्रीनाथ विधानसभा सीट पर कांग्रेस पांच हजार से ज्यादा वोटों से जीतने में सफल रही।

बिहार में जदयू और राजद दोनों को ही बड़ा झटका लगा। बिहार की रुपौली विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव में निर्दलीय प्रत्याशी शंकर सिंह करीब आठ हजार वोटों से जीतने में सफल रहे। यहां एनडीए (जदयू) ने कलाधर प्रसाद मंडल और राजद ने बीमा भारती को अपना प्रत्याशी बनाया था। यहां बीमा भारती तीसरे नंबर पर रहीं। वह 37,668 वोटों से चुनाव हारीं।