छत्तीसगढ़

चैंपियंस ट्रॉफी :अगर टीम इंडिया पाकिस्तान नहीं आई तो वह 2026 में भारत में होने वाले टी20 वर्ल्ड कप में अपनी टीम नहीं भेजेगा…, रिपोर्ट में हैरतअंगेज खुलासा

नईदिल्ली : आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी खेलने टीम इंडिया, पाकिस्तान जाएगी या नहीं, यह अब भी चर्चा का विषय बना हुआ है. रिपोर्ट्स की मानें तो भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने चैंपियंस ट्रॉफी के लिए पाकिस्तान जाने से इनकार कर दिया है. यह भी खबर सामने आई है कि BCCI मांग रख सकता है कि ICC हाइब्रिड मॉडल के तहत उसके मैचों को पाकिस्तान के बजाय किसी दूसरे देश में करवाए.

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB), वहां के खिलाड़ियों और फैंस में हाइब्रिड मॉडल को लेकर रोष है. अब खबर है कि पाक बोर्ड BCCI को धमकी दे सकता है कि अगर टीम इंडिया चैंपियंस ट्रॉफी खेलने पाकिस्तान नहीं आई तो वह 2026 में भारत में होने वाले टी20 वर्ल्ड कप में अपनी टीम नहीं भेजेगा. यह धमकी की खबर ऐसे समय में आई है जब 19 जुलाई को कोलंबो में ICC की कॉन्फ्रेंस होने वाली है.

ऐसा बताया जा रहा है कि PCB के अधिकारी इस मीटिंग में हाइब्रिड मॉडल का पूर्ण विरोध कर सकते हैं. पाकिस्तान चाहता है कि पूरा टूर्नामेंट उन्हीं के देश में खेला जाए और प्लान में हर छोटे-बड़े बदलाव की दलील का विरोध कर सकता है. बता दें कि भारतीय टीम आखिरी बार 2008 एशिया कप के दौरान पाकिस्तान में खेलने गई थी. उसके बाद दोनों देशों के राजनीतिक संबंध बिगड़ने से टीम इंडिया कभी पाकिस्तान खेलने नहीं गई है.

क्या है हाइब्रिड मॉडल?

क्रिकेट में हाइब्रिड मॉडल, 2023 एशिया कप के समय काफी चर्चा में आया था. उस टूर्नामेंट की मेजबानी पाकिस्तान ने की थी, लेकिन BCCI ने अपनी टीम को सरहद पार भेजने से इनकार कर दिया था. उस समय हाइब्रिड मॉडल के तहत टीम इंडिया के सभी मैच पाकिस्तान के बजाय श्रीलंका में करवाए गए थे.