छत्तीसगढ़

IND vs ZIM: शुभमन ने जिम्बाब्वे पर जीत के बाद किया धोनी-रोहित वाला काम, रियान-अभिषेक को सौंपी ट्रॉफी

नईदिल्ली : भारत ने जिम्बाब्वे को टी20 सीरीज के आखिरी मुकाबले में हरा दिया. टीम इंडिया ने इस जीत के साथ ही सीरीज पर भी कब्जा कर लिया. कप्तान शुभमन गिल की इस जीत के बाद सोशल मीडिया पर तारीफ हो रही है. गिल ने सीरीज पर जीत के बाद महेंद्र सिंह धोनी और रोहित शर्मा की परंपरा को आगे बढ़ाया. उन्होंने सेलिब्रेशन के वक्त ट्रॉफी अभिषेक शर्मा और रियान पराग को सौंप दी.

दरअसल धोनी, रोहित और कोहली अपनी कप्तानी के दौरान सीरीज या खिताब जीत के बाद टीम के युवा खिलाड़ियों को ट्रॉफी सौंप देते थे. गिल ने भी यह काम किया. उन्होंने हरारे में जिम्बाब्वे के खिलाफ जीत के बाद ट्रॉफी को युवा खिलाड़ियों को सौंप दिया. रियान और अभिषेक ने इस सीरीज से टीम इंडिया के लिए डेब्यू किया. टीम इंडिया ने सीरीज के पहले मैच में हार का सामना किया था. लेकिन इसके बाद लगातार चार मैचों में जीत दर्ज की.

शुभमन गिल की कप्तानी वाली भारतीय टीम को पहले मैच में 13 रनों से हार का सामना करना पड़ा था. इसके बाद भारत ने दूसरा मैच 100 रनों से जीता था. टीम इंडिया ने तीसरा मुकाबला 23 रनों से जीता. भारत ने चौथा मैच 10 विकेट से जीता. वहीं आखिरी मुकाबला 42 रनों से जीता.

गौरतलब है कि भारत के लिए इस सीरीज में सबसे ज्यादा रन शुभमन गिल ने बनाए. उन्होंने 5 मैचों में 170 रन बनाए. गिल ने इस सीरीज के दौरान 20 चौके और 5 छक्के लगाए. यशस्वी जयसवाल सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में दूसरे नंबर पर रहे. उन्होंने 3 मैचों में 141 रन बनाए. वाशिंगटन सुंदर और मुकेश कुमार ने बॉलिंग में कमाल दिखाया. इन दोनों ने 8-8 विकेट लिए.