छत्तीसगढ़

 कैसे सुलझा था गंभीर-कोहली के बीच विवाद? इस अनुभवी खिलाड़ी ने किया खुलासा, जानें किसे दिया श्रेय

veteran spinner Amit Mishra claimed that it was Gautam Gambhir who went and ended the feud with Virat Kohli

नई दिल्ली। अनुभवी स्पिनर अमित मिश्रा ने खुलासा करते हु्ए बताया कि भारतीय टीम के मुख्य कोच और स्टार भारतीय बल्लेबाज विराट कोहली के बीच विवाद का अंत किस तरह हुआ था। आईपीएल 2023 सीजन के दौरान लखनऊ सुपरजाएंट्स के तत्कालीन मेंटर गौतम गंभीर और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (आरसीबी) के कोहली के बीच मैच के दौरान और इसके बाद कहासुनी हुई थी और यह मामला काफी बढ़ गया था। हालांकि, आईपीएल 2024 में चीजें बदली और दोनों को एक दूसरे के साथ अच्छे से व्यवहार करते देखा गया था। 

क्या था मामला?
कोहली और लखनऊ के गेंदबाज नवीन-उल-हक के बीच ऑन-फील्ड लड़ाई हुई थी जिसमें गौतम गंभीर भी शामिल थे, ये आईपीएल 2023 के सबसे बड़े विवादों में से एक रहा था। यह घटना लखनऊ के इकाना स्टेडियम में आरसीबी और लखनऊ सुपरजाएंट्स के बीच आईपीएल मैच के दौरान हुई थी। कोहली और नवीन के बीच बहस शुरू हुई, लेकिन यह जल्द ही एक विवाद में बदल गया, क्योंकि एलएसजी के पूर्व मेंटर गंभीर ने अफगानिस्तान के तेज गेंदबाज के समर्थन में हस्तक्षेप किया और कोहली से भिड़ गए। इसके कारण इन तीनों पर जुर्माना भी लगाया गया था। 

मिश्रा ने विवाद सुलझाने का श्रेय गंभीर को दिया
अमित मिश्रा ने एक यू-ट्यूब चैनल पर बात करते हुए बताया कि गंभीर ने ही कोहली के पास जाकर इस विवाद को खत्म करने के लिए कदम उठाए थे। हालांकि, मिश्रा का मानना है कि कोहली को इस स्थिति को सुलझाने के लिए आगे आना चाहिए था। मिश्रा ने कहा, मैंने गंभीर के अंदर एक अच्छी चीज देखी। कोहली उनके पास नहीं गए थे, लेकिन गंभीर विवाद को समाप्त करने के लिए कोहली के पास गए। गंभीर ने कोहली से पूछा था, आप और आपका परिवार कैसा है? कोहली नहीं, वो गंभीर ही थे जिन्होंने इस विवाद को खत्म करने के लिए कदम उठाए थे। गंभीर ने उस समय बड़ा दिल दिखाया था। हालांकि कोहली को ही जाकर विवाद खत्म करना चाहिए था। कोहली ने यह कहना चाहिए था कि गौती भाई इसे खत्म करते हैं। 

‘कोहली समय के साथ बदल गए’
मिश्रा ने साथ ही कहा कि कोहली समय के साथ थोड़े बदल गए और शायद ऐसा पावर और शोहरत के कारण हुआ। अमित मिश्रा के अनुसार, रोहित स्टार खिलाड़ी बनने के बाद भी नहीं बदले। उन्होंने कहा, मैं लंबे समय से भारतीय टीम का हिस्सा नहीं रहा हूं। इसके बाद भी जब मैं रोहित से आईपीएल या किसी कार्यक्रम में मिलता हूं तो वह मेरे साथ मजाक करते हैं। मुझे यह सोचने की जरूरत नहीं पड़ती कि वह क्या सोचेंगे। मैंने कोहली को काफी बदलते देखा है। हमने यहां तक कि बातचीत भी बंद कर दी थी। जब किसी को पावर और शोहरत मिल जाती है तो उसे लगता है कि अन्य व्यक्ति उसके पास सिर्फ किसी कारण से ही आ रहा है। 

गंभीर के नेतृत्व में खेलेंगे कोहली
गंभीर और कोहली के बीच भले ही विवाद समाप्त हो गया है, लेकिन यह देखना दिलचस्प होगा कि आने वाले समय में इन दोनों का एक दूसरे के प्रति रवैया कैसा रहता है। गभीर अब राहुल द्रविड़ की जगह भारतीय टीम के मुख्य कोच बन गए हैं और कोहली वनडे और टेस्ट टीम का नियमित रूप से हिस्सा रहे हैं।