छत्तीसगढ़

वीडियो : 2 ओवर में चाहिए थे 61 रन, 8 छक्के और 2 चौके लगाकर एक गेंद पहले ही जीता मैच!

नईदिल्ली : क्रिकेट में कब क्या हो जाए किसी को नहीं पता. वक़्त के साथ क्रिकेट तेज़ होता जा रहा है. अब तो टेस्ट क्रिकेट में भी बल्लेबाज़ ताबड़तोड़ बल्लेबाज़ी करना पसंद करने लगे हैं. क्रिकेट के विस्तार के साथ फॉर्मेट भी बदलते जा रहे हैं. पहले सिर्फ टेस्ट और वनडे क्रिकेट खेला जाता था. फिर टी20 क्रिकेट की शुरुआत हुई. अब कई जगहों पर टी10 क्रिकेट भी खेला जाने लगा है. इसी टी10 क्रिकेट में 2 ओवर में 61 रनों का रन चेज़ एक गेंद पहले ही हो गया.

यह कारनामा यूरोपियन क्रिकेट के टी10 टूर्नामेंट में हुआ, जहां ऑस्ट्रिया ने रोमानिया के खिलाफ 11 गेंदों में 61 रन बनाकर जीत हासिल कर ली. लगभग मुकाबला हार चुकी ऑस्ट्रेलिया ने वह कर दिखाया जो शायद असंभव था. हालांकि क्रिकेट में कहा जाता कि असंभव कुछ नहीं होता है, लेकिन 11 गेंदों में 61 रन बनाना संभव भी नहीं लगता.

मैच में पहले बैटिंग करते हुए रोमानिया ने 10 ओवर में 168 रनों का टोटल बोर्ड पर लगाया, जिसमें विकेटकीपर बल्लेबाज़ अरियान मोहम्मद ने 104* रनों की शानदार पारी खेली. लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रिया की टीम लड़खड़ाती हुई दिखाई दी. टीम ने 8 ओवर में 3 विकेट पर सिर्फ 107 रन बोर्ड पर लगाए थे. अब यहां से टीम को जीत के लिए आखिरी 2 ओवर में 30.5 के रनरेट से 61 रनों की दरकार थी. यहां से ऑस्ट्रिया की जीत असंभव लगने लगी थी. 

2 ओवर में चाहिए थे 61 रन, 11 गेंदो में ही जीता मैच 

टीम के लिए आकिब इकबाल 8 ओवर तक 9 गेंदों में 22 रन बनाकर खेल रहे थे. फिर आखिरी 2 ओवर में आकिब ने ऐसा कमाल किया कि उनका स्कोर 19 गेंदों में 72* रन हो गया और ऑस्ट्रिया को 7 विकेट से जीत मिल गई. आकिब के बल्ले से 2 चौके और 10 छक्के निकले थे. 8 ओवर तक ऑस्ट्रिया के जीतने की संभावना सिर्फ 1 प्रतिशत ही थी.

यहां से रोमानिया के लिए पारी का 9वां ओवर लेकर आए मनमीत कोली ने 41 रन खर्च कर दिए, जिसमें 9 एक्स्ट्रा रन थे. अब ऑस्ट्रेलिया को आखिरी ओवर में जीत के लिए 20 रन चाहिए थे, जिसे टीम ने 5 गेंदों में बनाकर जीत दर्ज कर ली.