छत्तीसगढ़

सूर्यकुमार यादव बन सकते हैं टीम इंडिया के टी20 कप्तान, हार्दिक पांड्या होंगे सिर्फ विकल्प?

नईदिल्ली : रोहित शर्मा ने टी20 वर्ल्ड कप का खिताब जीतने के बाद टी20 इंटरनेशनल से संन्यास ले लिया था. रोहित तीनों ही फॉर्मेट में टीम इंडिया के कप्तान थे. अब रोहित के जाने के बाद भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) टी20 इंटरनेशनल के लिए नए कप्तान की तलाश में लग गया है. कप्तानी के लिए हार्दिक पांड्या का नाम सबसे ऊपर देखा जा रहा था, लेकिन अब सामने आई रिपोर्ट में चौंकाने वाला खुलासा हुआ, जिसमें बताया गया कि हार्दिक पांड्या की जगह दूसरे खिलाड़ी को टी20 का कप्तान बनाया जा सकता है.

हार्दिक ने टीम इंडिया को 2024 का टी20 वर्ल्ड कप जिताने में अहम भूमिका निभाई थी, लेकिन फिर भी हार्दिक को कप्तान के रूप में नहीं देखा जा रहा है, लेकिन ऐसा क्यों? तो आइए जानते हैं कि क्यों हार्दिक कप्तानी की पहली पसंद नहीं बन पा रहे हैं और उनकी जगह किस खिलाड़ी को कप्तान बनाया जा सकता है?

इंजरी को लेकर है चिंता

बता दें कि हार्दिक पांड्या के करियर में इंजरी हमेशा बड़ी चिंता रही है. गंभीर चोट के चलते हार्दिक कई बार लंबे वक़्त तक क्रिकेट से दूर रह चुके हैं. पांड्या ने फिटनेस के चलते टेस्ट क्रिकेट खेलना बंद कर दिया. मौजूदा वक़्त में वह सिर्फ वनडे और टी20 क्रिकेट खेलते हैं. 

रिपोर्ट में बीसीसीआई सोर्स के हवाले कहा गया, “यह एक नाजुक मामला है. तर्क के दोनों पक्षों में बहस है और इसलिए हर कोई एक पेज पर नहीं है. हार्दिक की फिटनेस एक दिक्कत है लेकिन उन्होंने भारत के आईसीसी संकट को तोड़ने में अहम भूमिका निभाई.”

सूर्यकुमार यादव बन सकते हैं कप्तान 

हार्दिक पांड्या की जगह सूर्यकुमार यादव के कप्तान बनने की चर्चा तेज़ हो गई है. सूर्या ने 2023 वनडे वर्ल्ड कप के बाद ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेली गई टी20 सीरीज़ में टीम इंडिया की कमान संभाली थी. सूर्या ने शानदार कप्तानी का मुज़ाहिरा पेश किया था. 

रिपोर्ट में सोर्स ने आगे कहा, “जहां तक ​​सूर्यकुमार यादव की बात है, हमें टीम से फीडबैक मिला कि उनकी कप्तानी का स्टाइल ड्रेसिंग रूम में अच्छी तरह से अपनाया गया था.” फिलहाल कप्तानी को लेकर कोई आधिकारिक जानकारी सामने नहीं आई है. ऐसे में देखना दिलचस्प होगा कि भारत की टी20 कप्तान कौन बनता है.