छत्तीसगढ़

नीट यूजी काउंसलिंंग के लिए कॉलेजों को नोटिस, 20 जुलाई तक अपडेट करनी होगी सीटों की डिटेल

नईदिल्ली : नीट यूजी के काउंसलिंग के लिए केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने नोटिस जारी किया है. इसमें सभी कॉलेजों को सीटों के बारे में जानकारी साझा करने के कहा गया है. ये जानकारी पोर्टल पर देनी होगी. इसके लिए 20 जुलाई तक का समय दिया गया है. तब तक सभी मेडिकल सीट की लिस्ट अपडेट करनी है.

नीट यूजी की परीक्षा 24 मई को हुई थी. इसकी काउंसलिंग जुलाई के प्रथम सप्ताह में होनी थी. हालांकि पेपर लीक विवाद की वजह से ऐसा नहीं हो नहीं सका था. अभी मामला सुप्रीम कोर्ट में है. छात्रों का एक समूह परीक्षा को रद्द किए जाने की मांग कर रहा है. वहीं एनटीए की ओर से ऐसा न करने की दलील दी जा रही है. इस बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कॉलेजों को नोटिस जारी कर सीटों की डिटेल मांगी है. इससे कुछ दिन पहले स्वास्थ्य मंत्रालय ने जुलाई के तीसरे सप्ताह से नीट यूजी काउंसलिंग शुरू करने की बात कही थी.

नोटिस में ये लिखा है

स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जो नोटिस जारी किया गया है, उसमें लिखा है कि- यूजी काउंसलिंग 2024 में भाग लेने वाले संस्थानों को निम्नानुसार सूचित किया जाता है. यूजी काउंसलिंग 2024 में भाग लेने वाले संस्थान यूजी सीटों की जानकारी पोर्टल पर अपडेट करें, इसके लिए इंट्रामेस पोर्टल खोल दिया गया है. नोटिस में संस्थानों से अनुरोध किया गया है कि जल्द से जल्द पोर्टल पर अपनी सीटें दर्ज करना शुरू कर दें ताकि सीटों के योगदान की प्रक्रिया समय पर पूरी की जा सके.

पासवर्ड भूले तो ये है विकल्प

नोटिस में बताया गया है कि पोर्टल पर सीटों में प्रवेश के लिए यूजर आईडी/पासवर्ड पिछले वर्ष के समान ही है. यदि आप अपना पासवर्ड भूल गए हैं, तो आप फॉरगेट पासवर्ड विकल्प का प्रयोग कर पासवर्ड को बदल सकते हैं. इसमें सीटें अपडेट करने के लिए अंतिम तारीख 20 जुलाई बताई गई है. इसके अलावा तकनीकी सहायता के लिए डीजीएचएस की मेडिकल काउंसलिंग समिति के नंबर भी दिए गए हैं, समस्या होने पर उनसे संपर्क किया जा सकता है.