छत्तीसगढ़

आईसीसी टी20 रैंकिंग्स : शुभमन गिल और यशस्वी जायसवाल की रैंकिंग में आया जबरदस्त उछाल, टॉप-10 में तीन भारतीय शामिल

नईदिल्ली : टी20 मैचों में बढ़िया प्रदर्शन करने के लिए भारतीय बल्लेबाज शुभमन गिल और यशस्वी जायसवाल को जबरदस्त फायदा हुआ है. बता दें कि गिल और जायसवाल इस सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी रहे. एक तरफ जायसवाल को टी20 की बल्लेबाजों की रैंकिंग में चार स्थान का फायदा हुआ है. दूसरी ओर गिल ने 36 स्थान की जबरदस्त छलांग लगाई है. याद दिला दें कि गिल की कप्तानी में भारत ने जिम्बाब्व्वे को सीरीज में 4-1 से धोया है.

जिम्बाब्वे के खिलाफ सीरीज से पहले शुभमन गिल 73वें स्थान पर थे. इस सीरीज के 5 मैचों में उन्होंने 42.5 के औसत से 170 रन बनाए. वो सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी रहे. गिल अब 36 स्थान के फायदे के साथ 37वें स्थान पर विराजमान हो गए हैं. उनके अलावा यशस्वी जायसवाल पहले से टी20 बल्लेबाजों की रैंकिंग के टॉप-10 में मौजूद थे. उन्होंने जिम्बाब्वे के खिलाफ 3 मैचों में 70.5 के औसत से 141 रन बनाए. इस प्रदर्शन के बलबूते वो छठे स्थान पर आ गए हैं.

टॉप-10 में 3 भारतीय

जैसा कि हमने आपको बताया कि टी20 की बल्लेबाजों की रैंकिंग में यशस्वी जायसवाल छठे स्थान पर आ गए हैं. वहीं सूर्यकुमार यादव दूसरे स्थान पर काबिज हैं, इस सूची में उनसे ऊपर सिर्फ ऑस्ट्रेलिया के ट्रेविस हेड हैं. टॉप-10 में शामिल 3 भारतीयों में आखिरी नाम ऋतुराज गायकवाड़ का है, जो एक स्थान नीचे यानी 8वें नंबर पर खिसक गए हैं. गायकवाड़ ने जिम्बाब्वे के खिलाफ सीरीज की 3 पारियों में 133 रन बनाए.

टीम रैंकिंग में नहीं कोई बदलाव

जिम्बाब्वे के खिलाफ टी20 सीरीज को 4-1 से जीतने के बाद टीम इंडिया ने टी20 रैंकिंग में अपने पहले स्थान को बरकरार रखा है. वहीं दूसरे और तीसरे स्थान पर क्रमशः ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड मौजूद हैं. टी20 की टीम रैंकिंग्स में भारत के बाद एशिया की दूसरे नंबर की टीम पाकिस्तान है, जो फिलहाल 7वें स्थान पर विराजमान है.