छत्तीसगढ़

ऐसे-कैसे जीतेंगे श्रीलंका…, कुछ दिनों बाद सीरीज, लेकिन टीम इंडिया का अभी तक नहीं हुआ सेलेक्शन

नईदिल्ली : भारतीय क्रिकेट टीम इस महीने के अंत में श्रीलंका का दौरा करने वाली है, जहां दोनों टीमों के बीच 3 टी20 और 3 वनडे मैच खेले जाने वाले हैं. 27 जुलाई से शुरू होने वाले इस दौरे के लिए बीसीसीआई ने अभी तक टीम इंडिया के स्क्वॉड का ऐलान नहीं किया है. पिछले महीने वेस्टइंडीज में भारत की टी20 वर्ल्ड कप जीत के बाद रोहित शर्मा ने क्रिकेट के सबसे टी20I फॉर्मेट से संन्यास ले लिया था. ऐसे में इस सीरीज के लिए भारतीय टीम नए टी20 कप्तान का भी ऐलान करने वाली है. ये टीम 17 जुलाई को चुनी जानी थी, लेकिन फिर खबर सामने आईं थी कि सेलेक्शन कमेटी की मीटिंग को पोस्टपोन कर दिया गया.

कब होगा टीम इंडिया का ऐलान?

इस दौरे से टीम इंडिया में काफी बदलाव देखने को मिलेंगे. माना जा रहा है कि इस दौरे के लिए बीसीसीआई मजबूत टीम को भेजना चाहता है, जिसमें सीनियर खिलाड़ियों को भी शामिल किया जाएगा. लेकिन रोहित और विराट कोहली टी20I फॉर्मेट छोड़ चुके हैं. ऐसे में इनके रिप्लेसमेंट को लेकर काफी टेंशन है. दूसरी ओर रिपोर्ट्स ये भी है कि बीसीसीआई 2026 टी20 वर्ल्ड कप तक के लिए टी20 टीम के कप्तान का नाम भी पक्का करना चाहती है, जिसके चलते टीम के ऐलान में देरी हो रही है. हालांकि आज गुरुवार को टीम इंडिया का ऐलान होने की संभावना है.

कप्तान के नाम पर चल रही रस्साकशी

टी20 में भारतीय टीम के अगले कप्तान को लेकर चर्चा तेज है. पिछले कई समय से रोहित की गैरमौजूदगी में हार्दिक पंड्या की टीम की कमान संभाल रहे थे. लेकिन गौतम गंभीर के हेड कोच बनने के बाद इस रेस में सूर्यकुमार यादव का नाम भी शामिल हो गया है. इतना ही नहीं, माना जा रहा है कि सूर्यकुमार यादव इस रेस में पंड्या से आगे भी निकल गए हैं. बीसीसीआई ने इस फॉर्मेट में अपना स्थायी कप्तान चुनने के लिए मंथन कर रहा है. लेकिन पंड्या पिछले कई समय से टीम इंडिया के लिए लगातार क्रिकेट खेलने में नाकाम रहे हैं. उनका वर्कलोड मैनेजमेंट टीम के लिए एक बड़ी चुनौती है, जिसके चलते वह कप्तानी की रेस में पिछड़ते जा रहे हैं. माना जा रहा है कि टीम के ऐलान में देरी की सबसे बड़ी वजह नए कप्तान पर चल रही रस्साकशी ही है.

रोहित, विराट या बुमराह किसे मिलेगा आराम?

अगले साल फरवरी-मार्च में होने वाली चैंपियंस ट्रॉफी से पहले भारत को ज्यादा वनडे नहीं खेलने हैं. ऐसे में सवाल ये भी है कि रोहित शर्मा, विराट कोहली और जसप्रीत बुमराह में से किसे इस दौरे पर आराम दिया जाए. क्रिकबज की रिपोर्ट की मानें तो रोहित शर्मा श्रीलंका दौरे पर वनडे सीरीज खेलते दिख सकते हैं. वहीं, विराट और जसप्रीत ने श्रीलंका दौरे से ब्रेक मांगा है, जिसे मंजूर कर लिया गया है. इसका मतलब है कि रोहित शर्मा इस दौरे पर वनडे टीम की कप्तानी करते नजर आएंगे.