छत्तीसगढ़

तो अब आईसीसी में भारत की बादशाहत? जय शाह को मिलने वाली है कुर्सी

नईदिल्ली : इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) की एनुअल जनरल मीटिंग (AGM) शुक्रवार को कोलंबो में होने वाली है. इसको लेकर भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के सचिव जय शाह जल्द ही श्रीलंका के लिए रवाना हो सकते हैं. एजीएम में कई अहम मसलों पर चर्चा होगी. इसमें से एक मामला नए चेयरमैन को लेकर होगा. रिपोर्ट्स के मुताबिक जय शाह को आईसीसी का अगला चेयरमैन बनाया जा सकता है. हालांकि इसको लेकर अभी तक किसी भी तरह की आधिकारिक जानकारी सामने नहीं आयी है.

आईसीसी के चेयरमैन का पद फिलहाल न्यूजीलैंड के ग्रेग बार्कले के पास है. खबर के मुताबिक जय शाह का आईसीसी का चेयरमैन बनना लगभग तय है. आईसीसी से जुड़े एक एक सूत्र ने इस मसले पर कहा, अब सवाल सिर्फ यह है कि वे कब चेयरमैन बनेंगे. बीसीसीआई सचिव के रूप में उनके पास एक साल बचा है. इसके बाद उनके पास ब्रेक होगा. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के नियमों के मुताबिक उनके पास कूलिंग ऑफ पीरियड होगा. अगर वे 2025 में पद संभालते हैं तो दिसंबर बार्कले अपना तीसरा कार्यकाल पूरा नहीं कर पाएंगे. उनका दिसंबर 2024 से दिसंबर 2026 तक कार्यकाल चलने वाला है.

हाल ही में टी20 विश्व कप 2024 का यूएसए और वेस्टइंडीज में आयोजन हुआ था. एक रिपोर्ट के मुताबिक आईसीसी को इस टूर्नामेंट से करीब 160 करोड़ रुपए का नुकसान हुआ है. लिहाजा एजीएम में इसको लेकर भी चर्चा हो सकती है. यह मीटिंग में चर्चा का सबसे बड़ा मुद्दा बन सकता है. इसके साथ-साथ कई और अहम मसलों पर चर्चा होगी.

चैंपियंस ट्रॉफी 2025 का आयोजन पाकिस्तान में होने वाला है. टीम इंडिया इस टूर्नामेंट के लिए पाकिस्तान जाने को तैयार नहीं है. मीटिंग में यह मसला भी उठ सकता है. रिपोर्ट्स के मुताबिक टीम इंडिया अपने मैच दुबई या श्रीलंका में खेल सकती है. लिहाजा चैंपियंस ट्रॉफी का आयोजन हाइब्रिड मॉडल से हो सकता है.