छत्तीसगढ़

ओलिंपिक्स 2024: दुनिया का पहला एथलीट जो गोल्ड जीतकर भी रह गया खाली हाथ! आखिर किस बात की मिली सजा

नईदिल्ली : पेरिस ओलंपिक 2024 का काउंटडाउन शुरू हो चुका है। खेलों का महाकुंभ 26 जुलाई को उद्घाटन समारोह के साथ शुरू होगा, जिसका समापन समारोह 11 अगस्त को होगा। दुनिया के सबसे बड़े मंच पर भारतीय एथलीट अपना दमखम दिखाने के लिए तैयार हैं, लेकिन आज आपको सियोल ओलंपिक के सफर पर ले चलते हैं, जहां एक एथलीट गोल्ड मेडल जीतकर भी हार गया।

दरअसल, ये घटना 1988 में दक्षिण कोरिया की राजधानी सियोल में हुए सियोल ओलंपिक की है। यह 24 सितंबर का दिन था, 100 मीटर की फर्राटा दौड़ फ़ाइनल की शुरुआत से ठीक एक दिल की धड़कन और ओलंपिक इतिहास में सबसे बदनाम खेल पल बनने को तैयार था। बेन जॉनसन (Ben Johnson), उस रेस के लिए तैयार थे, जिसमें तत्कालीन ओलंपिक चैंपियन और कट्टर प्रतिद्वंद्वी कार्ल लुईस शामिल थे।

फ़ील्ड में लोग एक-दूसरे को न देखने का नाटक करते हुए आगे बढ़े, उछले और छलांग लगाई। जॉनसन बिना पलक झपकाए सीधे सामने देखते रहे। बंदूक चली और कनाडाई जॉनसन ने छलांग लगाई, अपनी शुरुआती स्थिति से एक ऐसी बढ़त हासिल की जिसे वह कभी नहीं खोना चाहते थे।

मात्र 9.79 सेकंड बाद उन्होंने ट्रैक और फील्ड में पहले कभी नहीं देखी गई शक्ति और विस्मय का प्रदर्शन करते हुए विश्व रिकॉर्ड तोड़ दिया, यह अब तक के सबसे बेहतरीन स्प्रिंटर्स के खिलाफ़ था, और 100 मीटर की फर्राटा दौड़ को कनाडा के बेन जॉनसन ने वर्ल्ड रिकॉर्ड के साथ जीता लिया।

एक पल में हीरो से विलेन बन गए जॉनसन
बेन जॉनसन को 1988 में दक्षिण कोरिया के सियोल में आयोजित ओलंपिक में 100 मीटर की दौड़ में स्वर्ण पदक जीतने पर दुनिया के शीर्ष पर होना चाहिए था। लेकिन कुछ दिनों बाद, स्टेरॉयड टेस्ट पॉजिटिव पाए जाने के कारण उनका पदक छीन लिया गया और अयोग्य करार दे दिया गया। इस तरह से बेन जॉनसन ड्रग्स का उपयोग कर अयोग्य करार दिए जाने वाले दुनिया के पहले एथलीट थे। बेन जॉनसन की इस हरकत ने पूरे देश को निराश कर दिया।

कार्ल लुईस को मिला गोल्ड मेडल
जॉनसन को अयोग्य करार दिए जाने के बाद कार्ल लुईस को सियोल ओलंपिक में 100 मीटर का गोल्ड दिया गया, और इस तरह इस तरह कार्ल लुईस 1984 ओलंपिक में जीते अपने गोल्ड मेडल को 1988 में भी सफलतापूर्वक डिफेंड करने में सफल रहे थे।