छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़: प्रदेश में दो दिन भारी बारिश के आसार; अगले 24 घंटे में 204mm वर्षा का अनुमान

रायपुर।प्रदेश में मौसम विभाग ने आज सुकमा और बीजापुर जिले में बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है। इन जिलों में कुछ जगहों पर अगले 24 घंटे के दौरान 204 मिमी तक बारिश हो सकती है। वहीं, आज और कल मध्य और दक्षिण छत्तीसगढ़ में भारी से अति भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।

इसके साथ ही गरियाबंद, धमतरी, बालोद, बस्तर, कोंडागांव, दंतेवाड़ा, कांकेर, और बीजापुर में ऑरेंज अलर्ट है। रायपुर, बलौदा बाजार, दुर्ग, राजनांदगांव और मोहला मानपुर में हैवी रेन फॉल का यलो अलर्ट जारी किया गया है। प्रदेश के बाकी हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश होगी।

मौसम विभाग ने जारी किया भारी से अति भारी बारिश का अलर्ट। - Dainik Bhaskar

सरगुजा संभाग में आज हो सकती है बरसात

उत्तर छत्तीसगढ़ में एक बार फिर कमजोर मानसून के सक्रिय होने के आसार हैं। गुरुवार को सरगुजा संभाग के कई इलाकों में खंड वर्षा हुई। सरगुजा जिले में अब तक औसत बारिश की 40 फीसदी बारिश ही हो सका है। बंगाल की खाड़ी में बन रहे नए सिस्टम से मानसून द्रोणिका एक बार फिर से सक्रिय होने के आसार हैं। इसके कारण शुक्रवार को संभाग के कुछ इलाकों में बारिश होगी।

प्रदेश में 26 प्रतिशत कम बारिश

मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक दो दिनों में होने वाली बारिश से राज्य में बारिश का कोटा पूरा होने के आसार हैं। अभी 26 फीसदी तक कम वर्षा हुई है। प्रदेश में अब तक 299.7 मिलीमीटर बारिश हुई है। जबकिअब तक 407.1 मिलीमीटर बारिश हो जानी चाहिए थी।

मौसम विभाग कहना है कि बंगाल की खाड़ी में बने मजबूत सिस्टम के कारण प्रदेश में अगले दो-तीन दिनों तक मानसूनी गतिविधियों में तेजी रहेगी। खासकर बस्तर संभाग के सभी जिलों में इस दौरान अच्छी बारिश होगी।

पिछले 24 घंटे में अच्छी बारिश

पिछले 24 घंटे के दौरान प्रदेश के कई हिस्सों में अच्छी वर्षा हुई है। मोहला-मानपुर-अंबागढ़ चौकी के औंधी में 110 मिमी बारिश हुई। लाल बहादुर नगर में 90, पखांजूर, नया बाराद्वार में 70, छुरा में 60, भैरमगढ़, बलौदा बाजार में 50, राजनांदगांव, जांजगीर, पलारी, अकलतरा में 40, छुरिया, सारागांव, जैजैपुर, रायपुर सहित कई जगहों पर 30 मिमी बारिश हुई।

गुरुवार को दिन में जगदलपुर में करीब 18 मिमी बारिश हुई। मौसम विज्ञानियों का कहना है कि बंगाल की खाड़ी में एक कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। अगले दो दिनों में यह मजबूत होगा और उत्तर-पश्चिम ओडिशा तट की ओर बढ़ेगा। इसके असर से प्रदेश में अगले दो दिन भारी से अति भारी बारिश की संभावना है।