छत्तीसगढ़

IND vs SL: क्या ईशान किशन का करियर हुआ खत्म? पिछले आठ महीने से टीम से चल रहे बाहर, बीसीसीसीआई ने दी यह सख्त हिदायत

नईदिल्ली : पिछले साल दक्षिण अफ्रीकी दौरे से वापस आना और फिर घरेलू टूर्नामेंट से बाहर होना ईशान किशन के लिए अच्छा नहीं रहा है। एक बार फिर श्रीलंका दौरे पर सीमित ओवरों की सीरीज के लिए उनकी अनदेखी की गई है। ईशान के साथ एक और खिलाड़ी श्रेयस अय्यर को भी घरेलू टूर्नामेंट को तवज्जो नहीं देने पर भारी कीमत चुकानी पड़ी थी। हालांकि, इसके बाद श्रेयस ने मुंबई के लिए रणजी सेमीफाइनल और फाइनल खेला और वह फिर से बीसीसीसीआई के रडार पर आ गए। श्रेयस को श्रीलंका के खिलाफ सीरीज के लिए वनडे टीम में तो चुना गया, लेकिन ईशान किसी भी टीम में जगह नहीं बना पाए। 

श्रेयस की हुई वापसी

श्रेयस और ईशान को केंद्रीय अनुबंध गंवाकर इसकी कीमत चुकानी पड़ी थी। हालांकि, अब जब श्रेयस की वापसी हो चुकी है तो उन्हें जल्द ही केंद्रीय अनुबंध भी मिल जाएगा। हालांकि, ईशान को लेकर लगातार सवाल उठ रहे हैं। ऐसा माना जा रहा है कि बीसीसीआई की नसीहत नहीं मानना पर उन पर कड़ी कार्रवाई हुई है। अगर ईशान यही करना जारी रखते हैं तो उनके करियर पर भी ग्रहण लग सकता है। हालांकि, ईशान के पास काफी समय है और उनके टैलेंट पर कभी किसी को शक नहीं रहा। ईशान की टीम में वापसी के लिए बीसीसीआई ने कुछ शर्तें रखी थीं, जिन्हें उन्होंने मानने से इनकार कर दिया था। अब वह चयन रडार पर भी नहीं हैं। ईशान की जगह रियान पराग तक को भारतीय वनडे टीम में जगह मिली है।

ईशान इस तरह कर सकते हैं वापसी

अगर सूत्रों पर विश्वास किया जाए तो ईशान तब तक वापसी नहीं कर सकेंगे, जब तक वह घरेलू क्रिकेट का एक पूरा सत्र नहीं खेल लेते। सिर्फ आईपीएल को तवज्जो देने से उन्हें नुकसान पहुंचा रहा है। ईशान के नहीं होने से संजू सैमसन का फायदा हो रहा है। वह ऋषभ पंत और केएल राहुल के साथ दो सफेद गेंदों की सीरीज के लिए भारतीय टीम में चुने गए हैं। रियान के अलावा तेज गेंदबाज हर्षित को वनडे सीरीज के लिए चुना गया है। अब मीडिया रिपोर्ट्स में यह बात सामने आई है कि ईशान को बीसीसीआई ने सख्त हिदायत दी है। बोर्ड ने एक साल पहले ही कहा था कि जो क्रिकेटर घरेलू क्रिकेट को तवज्जो देगा, उसे तरजीह दी जाएगी।

घरेलू क्रिकेट को तवज्जो देगा बीसीसीआई

बीसीसीआई के मीडिया बयान में कहा गया है कि बोर्ड आगामी घरेलू क्रिकेट सत्र 2024-25 में खिलाड़ियों की उपलब्धता और भागीदारी की निगरानी करना जारी रखेगा। असम के रियान पराग को पिछले साल विजय हजारे राष्ट्रीय वनडे में सात अर्धशतक जड़कर उनके शानदार प्रदर्शन का फायदा मिला। मीडिया रिपोर्ट्स में यह दावा किया गया है कि राष्ट्रीय चयन समिति घरेलू क्रिकेट के प्रदर्शन को पूरा महत्व देगी। इस साल आईपीएल में केकेआर की तरफ से 19 विकेट चटकाने वाले तेज गेंदबाज हर्षित राणा को वनडे टीम में शामिल किया गया है। ऐसा माना जा रहा है कि चयनकर्ताओं को लगता है कि यह अपने तेज गेंदबाजों के पूल को व्यापक बनाने और यह देखने का सबसे अच्छा समय है कि वे एलीट स्तर पर कैसा प्रदर्शन करते हैं। अभिषेक और ऋतुराज की जगह टीम में नहीं बनी, क्योंकि ये दोनों तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी कर रहे थे और सूर्या खुद इस नंबर पर बल्लेबाजी के लिए उतरेंगे।

ईशान ने आठ महीने पहले खेला था कोई मैच

ये देखने वाली बात होगी कि ईशान कब से घरेलू क्रिकेट खेलने को चुनते हैं। या फिर अगर वह बीसीसीआई की नसीहतों को दरकिनार करना जारी रखते हैं तो उनके लिए आगे वापसी का रास्ता मुश्किलों से भरा हो सकता है। ईशान ने नवंबर 2023 में पिछला अंतरराष्ट्रीय मैच खेला था जो कि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एक टी20 मैच था। वहीं, उन्होंने पिछला वनडे अक्तूबर 2023 में ही खेला था। जुलाई 2023 में उन्होंने पिछला टेस्ट खेला था। ईशान की गैरमौजूदगी ने ध्रुव जुरेल को टेस्ट डेब्यू का मौका दिया था।