छत्तीसगढ़

श्रीलंका दौरे की टीम से मिले फ्यूचर कैप्टन के संकेत, सिर्फ हार्दिक ही नहीं, राहुल और पंत भी गंभीर के प्लान में नहीं

नईदिल्ली : टी20 फॉर्मेट से रोहित शर्मा और विराट कोहली की रिटायरमेंट के बाद भारतीय क्रिकेट में हलचल तेज हो गई है. श्रीलंका दौरे के लिए सूर्यकुमार यादव को टी20 टीम का कप्तान बनाया गया है, लेकिन सबकी नजरें शुभमन गिल पर भी टिकी हुई हैं. गिल को ना केवल टी20 बल्कि वनडे सीरीज का भी उपकप्तान नियुक्त किया गया है. इस फैसले के बाद क्या ऐसा कहना सही होगा कि हेड कोच गौतम गंभीर, गिल को भारतीय टीम के अगले कप्तान के तौर पर देख रहे हैं.

रोहित से बहुत कुछ सीख सकते हैं

गौतम गंभीर के हेड कोच बनते ही ऐसा प्रतीत हो रहा है जैसे शुभमन गिल का स्वर्णिम सफर शुरू हो गया है. उन्हें टी20 वर्ल्ड कप के तुरंत बाद जिम्बाब्वे दौरे पर भारत का कप्तान नियुक्त किया गया, जहां उनके अंदर टीम ने 4-1 से सीरीज जीती. वनडे टीम के कप्तान अब भी रोहित शर्मा हैं और उनके अंडर खेलकर गिल बहुत कुछ सीख सकते हैं. उनकी उम्र अभी महज 24 साल है और उनके पास सीखने के लिए काफी समय है. इसलिए जब तक रोहित शर्मा पूर्ण रूप से संन्यास लेंगे तब तक गिल काफी परिपक्व बन चुके होंगे.

हार्दिक और पंत पहले ही रेस से बाहर!

हार्दिक पांड्या को पहले ही नजरअंदाज कर दिया गया है. बताया गया है कि फिटनेस, लगातार चोटिल होना और वर्कलोड मैनेजमेंट उन्हें कप्तानी से दूर ले जा रहा है. दूसरी ओर ऋषभ पंत भी एक बड़ा और उभरता हुआ नाम है, लेकिन 2022 में हुए हादसे के बाद अभी तक टीम इंडिया में पूरी तरह पैठ नहीं बना सके हैं. इस तरह पंत और पांड्या के रूप में शुभमन गिल के 2 सबसे बड़े प्रतियोगी कप्तानी की रेस में उनसे पीछे रह गए हैं.

केएल राहुल भी नजरअंदाज

स्क्वाड की घोषणा से पूर्व केएल राहुल को वनडे सीरीज में कप्तान बनाए जाने की बात चल रही थी. अगर ऐसा था तो रोहित शर्मा के वापस आने के बाद राहुल को उपकप्तान बनाया जाना चाहिए था. ऐसा लग रहा है जैसे राहुल को भी कप्तानी की रेस से बाहर कर दिया गया है. गिल ने IPL 2024 में गुजरात टाइटंस की कप्तानी संभाली थी. वहां उन्हें भारत के दिग्गज तेज गेंदबाज आशीष नेहरा से काफी कुछ सीखने को मिल रहा है. दुर्भाग्यवश गुजरात की टीम प्वाइंट्स टेबल में आठवें स्थान पर रही, लेकिन यह कठिन अनुभव भविष्य में उनके काम आ सकता है.