छत्तीसगढ़

भारत के ट्रेन डॉग पेरिस ओलंपिक में निभाएंगे अहम भूमिका, सुरक्षा के लिए केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल की दो टीमों का हुआ चयन

नईदिल्ली : पेरिस ओलंपिक्स का रंगारंग आगाज 26 जुलाई को होगा और ये खेल 11 अगस्त तक चलेंगे. दुनिया के लगभग 10 हजार से भी ज्यादा एथलीट यहां इकट्ठा होने वाले हैं. बता दें कि खेलों में सुरक्षा इंतजाम को दुरुस्त करने के लिए दुनिया भर से 10 एलीट डॉग स्क्वाड का चयन हुआ है. इनमें 2 केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) की डॉग K-9 टीम भी शामिल हैं. ये स्क्वाड ओलंपिक खेलों के समापन तक पेरिस में सुरक्षा के लिए तैनात रहेंगे.

ये पहला मौका है जब भारत के ये 2 डॉग किसी अंतर्राष्ट्रीय प्रोजेक्ट पर काम कर रहे होंगे. भारत के इन कुत्तों के नाम वास्ट और डेनबी है, जिनकी उम्र क्रमशः 5 और 3 साल है. दोनों को इस इंटरनेशनल प्रोजेक्ट पर जाने से पहले 10 हफ्तों की कड़ी ट्रेनिंग से गुजरना पड़ा है. उनकी देखरेख करने वाले जवानों को भी ट्रेनिंग दी गई और साथ ही थोड़ा बहुत फ्रेंच भाषा का भी ज्ञान दिया गया है. ये 2 कुत्ते बेल्जियन शेफर्ड मैलिनोइस नस्ल के हैं, जिनकी दुनिया भर में सुरक्षा के क्षेत्र में मांग काफी ज्यादा है.

वास्ट और डेनबी 10 जुलाई को पेरिस के लिए रवाना हो गए थे और उसी दिन अपने गंतव्य पर पहुंच भी गए थे. CRPF ने एक स्टेटमेंट जारी करते हुए बताया था कि ये दोनों कुत्ते गोला-बारूद और नशीले पदार्थ का भी सूंघ पर पता लगा सकते हैं.

जहां तक 2024 ओलंपिक खेलों में भारतीय दल की बात है, इस बार भारत से कुल 117 एथलीट भाग ले रहे होंगे. 72 एथलीट तो ऐसे है तो पहली बार ओलंपिक खेलों में भारत का प्रतिनिधित्व कर रहे होंगे. गगन नारंग को भारतीय दल के शेफ डी मिशन होने का भार सौंपा गया है, जो सारी प्रक्रिया को सुचारू रूप से चलाने का काम करेंगे. वहीं बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु और टेबल टेनिस स्टार शरत कमल पेरिस ओलंपिक्स में भारत के ध्वज वाहक होंगे.