छत्तीसगढ़

भारतवंशी पर बढ़ रहा भरोसा, 81 साल के बाइडन नहीं, 20 साल छोटी कमला की अगुवाई चाहते हैं डेमोक्रेट

नईदिल्ली : इस साल के अंत में अमेरिका के 47वें राष्ट्रपति का चुनाव होना है। पहली बार भारतवंशी नेता अमेरिकी सत्ता के शीर्ष पर पहुंच सकता है, ऐसे राजनीतिक समीकरण बन रहे हैं। दरअसल, बाइडन ने जब रविवार रात एलान किया कि वे डेमोक्रेट खेमे की तरफ से अपना नाम वापस ले रहे हैं तो उसके बाद ‘बाइडन नहीं तो कौन?’ सवाल का जवाब खोजा जाने लगा। इसी बीच आई एक रिपोर्ट के मुताबिक कमला हैरिस के नाम पर आम सहमति बन रही है। रिपोर्ट के मुताबिक डेमोक्रेट खेमा कमला हैरिस के नाम के इर्द-गिर्द आम सहमति बनाने की दिशा में मजबूती से आगे बढ़ रहा है। 

इस रिपोर्ट के मुताबिक कई प्रमुख डेमोक्रेटिक हस्तियों और कार्यकर्ताओं ने सीएनएन को बताया है कि अगर राजनीतिक चौसर पर हालात अचानक बदल जाते हैं तो हैरिस का नामांकन स्वीकार किया जाएगा। डेमोक्रेट खेमे के पास इसके अलावा किसी अन्य परिणाम की कल्पना करना मुश्किल है।

आंतरिक सर्वेक्षणों से पता चलता है कि हैरिस संभावित रूप से डेमोक्रेटिक पार्टी का उत्साह बढ़ा सकती हैं। पार्टी को डाउन-बैलट का समर्थन प्राप्त हो सकता है। किसी अभियान को तेजी से व्यवस्थित करने की उनकी क्षमता के पक्ष में तर्कों ने जोर पकड़ लिया है। इसके अलावा, ऐसी भावना बढ़ रही है कि हैरिस डोनाल्ड ट्रंप का सख्ती से मुकाबला कर सकती हैं।

हालांकि, आम सहमति सार्वभौमिक रूप से एकजुट नहीं हुई है। फिर भी, हैरिस के समर्थक इस विचार के समर्थक हैं, उन्हें विश्वास है कि पर्दे के पीछे की उनकी बहादुरी के बावजूद कुछ गंभीर दावेदार उनकी उम्मीदवारी को चुनौती देंगे। विशेष रूप से, कांग्रेस के कई डेमोक्रेटिक सदस्यों ने, जिन्होंने सार्वजनिक रूप से बाइडन को पद छोड़ने पर विचार करने के लिए कहा था। सीएनएन द्वारा पूछे जाने पर वैकल्पिक उम्मीदवार के रूप में उन्होंने हैरिस का स्पष्ट रूप से समर्थन करने से इनकार कर दिया।

राजनीतिक परिदृश्य पर विचार करते हुए, स्विंग जिलों का प्रतिनिधित्व करने वाले कुछ डेमोक्रेटिक सांसदों ने पार्टी के लिए एक नए प्रमुख का परीक्षण करने के लिए एक लंबे संघर्ष को शुरू करने के बारे में आपत्ति व्यक्त की है। बाद के चुनावों में हैरिस को चुनौती देने और संभावित रूप से अपने स्वयं के राजनीतिक भविष्य को खतरे में डालने का जोखिम कई लोगों के लिए बड़ा है।

हालांकि, एक डेमोक्रेटिक सदस्य ने नाम ने छापने की शर्त पर सीएनएन को बताया कि आंतरिक लड़ाई हमें मार रही है। उन्होंने पार्टी के सामने मौजूद नाजुक राजनीतिक दुर्दशा को रेखांकित किया और कहा कि ऐसी कोई दुनिया नहीं है, जिसमें आप कमला हैरिस को किनारे कर सकें। 

वहीं, टेक्सास के प्रतिनिधि विसेंट गोंजालेज, जो वर्तमान में एक प्रतिस्पर्धी दौड़ में प्रचार कर रहे हैं, ने हैरिस की चुनावी अपील के बारे में संदेह से लेकर राष्ट्रपति पद का टिकट संभालने पर विचार करने की चर्चा में आश्चर्य व्यक्त किया। गोंजालेज ने उभरते विमर्श के बीच कुछ तथ्यों की दृढ़ता पर प्रकाश डाला। टिप्पणी की कि, ‘मुझे यह समझ में नहीं आता कि हम इस विचार से कैसे आगे बढ़ते हैं कि उन्हें टिकट का नेतृत्व करना चाहिए।’

दूसरी ओर, रिपब्लिकन रणनीतिकारों ने संभावित कमजोरियों का फायदा उठाते हुए हैरिस के नामांकन ग्रहण करने की संभावना को भांप लिया है। उनका उद्देश्य पिछली आलोचनाओं को पुनर्जीवित करना और प्रशासन की निर्णय लेने की प्रक्रियाओं में उनकी भूमिका के बारे में चिंताओं का लाभ उठाना है। इसके अलावा, मतपत्र पर हैरिस की जगह लेने की प्रक्रियात्मक वैधता के बारे में सवाल उठे हैं, इस मामले में प्रारंभिक शोध पर हाउस स्पीकर माइक जॉनसन की हालिया टिप्पणियों ने ऐसी अनिश्चितताओं को बढ़ावा दिया है। उनकी संवैधानिक पात्रता से संबंधित कानूनी चुनौतियां, जो पहले 2020 के अभियान के दौरान उठाई गई थीं, किसी भी विवादित परिदृश्य में फिर से सामने आ सकती हैं।