छत्तीसगढ़

बजट में मारा गया राज्यों का हक, बोला I.N.D.I.A. गठबंधन, संसद में कल विरोध-प्रदर्शन का ऐलान

नईदिल्ली : मोदी सरकार 3.O के पहले बजट को विपक्षी दलों ने भेदभावपूर्ण बताया है. इस कड़ी में बुधवार (24 जुलाई) को सुबह साढ़े दस बजे विपक्षी दलों के इंडिया गठबंधन के नेता संसद में विरोध प्रदर्शन करेंगे. इंडिया गठबंधन ने आरोप लगाते हुए कहा कि केंद्रीय बजट में राज्यों का हक मारा गया है और उनके साथ भेदभाव हुआ है.

मंगलवार (23 जुलाई) को कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे के आवास पर विपक्षी दलों ने बैठक की और इस दौरान तमाम नेता जुटे. राहुल गांधी, शरद पवार, जयराम रमेश, प्रमोद तिवारी, संजय सिंह, डेरेक ओ ब्रायन, कल्याण बनर्जी, टी आर बालू, तिरुचि शिवा, संतोष कुमार, संजय राउत, मोहम्मद बसीर, हनुमान बेनीवाल समेत कई नेताओं ने इस बैठक में शिरकत की. हालांकि, इस बैठक में समाजवादी पार्टी का कोई भी नेता शामिल नहीं हुआ.

नीति आयोग की बैठक का होगा बहिष्कार?

केंद्रीय बजट से नाराज विपक्षी दलों के तमाम मुख्यमंत्री नीति आयोग की बैठक का बहिष्कार कर सकते हैं. बता दें कि नीति आयोग की बैठक 27 जुलाई को होनी है. इंडिया गठबंधन की आज (23 जुलाई) को हुई बैठक में इस पर चर्चा हुई जिसमें ज्यादातर दल नीति आयोग के बहिष्कार के पक्ष में हैं. हालांकि ममता बनर्जी इस बैठक के लिए 26 जुलाई को ही दिल्ली पहुंच रही हैं. 

केजरीवाल की सेहत की हुई चर्चा

इंडिया गठबंधन की बैठक में जेल में बंद आप संयोजक अरविंद केजरीवाल की सेहत को लेकर भी चर्चा हुई. बैठक में  केजरीवाल की बिगड़ती सेहत को लेकर इंडिया गठबंधन के नेताओं ने चिंता जताई. जल्द ही दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के स्वास्थ्य पर इंडिया गठबंधन एक साझा बयान जारी करेगा. 

क्या बोले एमके स्टालिन?

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने कहा कि केंद्रीय बजट में तमिलनाडु  की उपेक्षा को लेकर वह 27 जुलाई को नीति आयोग की बैठक का बहिष्कार करेंगे. स्टालिन ने आरोप लगाया कि नीति आयोग की बैठक का बहिष्कार करना उचित है, क्योंकि केंद्र ने तमिलनाडु को पूरी तरह से नजरअंदाज कर दिया है. उन्होंने कहा कि हम तमिलनाडु के अधिकारों को सुनिश्चित करने के लिए जनता की अदालत में लड़ाई को जारी रखेंगे. अहम ये है कि द्रमुक सांसद केंद्रीय बजट के विरोध में बुधवार (24 जुलाई) को दिल्ली में विरोध प्रदर्शन करेंगे.