छत्तीसगढ़

IND vs SL: उप-कप्तानी से पड़ेगा खेल पर असर? मैच से पहले गिल ने दिया चौंकाने वाला बयान, गंभीर पर भी की चर्चा

नईदिल्ली : श्रीलंका के खिलाफ तीन मैचों की टी20 सीरीज के लिए टीम इंडिया तैयार है। भारतीय टीम सूर्यकुमार यादव के नेतृत्व और गौतम गंभीर के निर्देशन में नेट्स पर जमकर पसीना बहा रही है। इस सीरीज के लिए शुभमन गिल को उप-कप्तान बनाया गया है। वह वनडे सीरीज में भी उप-कप्तानी का जिम्मा संभालते नजर आएंगे।

उप-कप्तानी से प्रभावित होती है बल्लेबाजी?
टी20 सीरीज की शुरुआत से पहले शुभमन गिल ने गुरुवार को अपनी तैयारियों पर चर्चा की। उन्होंने बताया कि वह आगामी सीरीज के लिए पूरी तरह तैयार हैं। इस दौरान स्टार बल्लेबाज ने उप-कप्तानी से खेल पर पड़ने वाले दबाव पर भी बात की। उन्होंने कहा, “इससे कुछ फर्क नहीं पड़ता है। बल्लेबाजी के लिये उतरता हूं तो अच्छा प्रदर्शन करके टीम को मैच जिताने का ही लक्ष्य रहता है। फर्क सिर्फ इतना है कि मैदान पर और फैसले लेने होते हैं।”

गिल के नेतृत्व में भारत ने जीती टी20 सीरीज
श्रीलंका दौरे से पहले टीम इंडिया जिम्बाब्वे के खिलाफ पांच मैचों की टी20 सीरीज खेलती नजर आई थी। शुभमन गिल के नेतृत्व में भारत ने इस सीरीज को 4-1 से अपने नाम किया था। अब उन्हें श्रीलंका दौरे पर टी20 और वनडे टीम का उप-कप्तान बनाया गया है। टी20 अंतरराष्ट्रीय में युवा बल्लेबाज ने 19 मैच खेले हैं। इनमें उन्होंने 139.5 के स्ट्राइक रेट से 505 रन बनाए हैं। गिल के नाम इस प्रारूप में एक शतक और तीन अर्धशतक दर्ज हैं।

गिल ने की गंभीर की तारीफ
अपनी तैयारियों के अलावा गिल ने टीम के नए मुख्य कोच गौतम गंभीर को लेकर भी बात की। 24 वर्षीय बल्लेबाज ने दिग्गज की तारीफ करते हुए कहा कि उनके विचारों में स्पष्टता है। गिल ने कहा, “हम विश्व चैम्पियन हैं और उसी अंदाज में प्रदर्शन करेंगे। उम्मीद है कि नए कोचिंग स्टाफ के साथ भी कामयाबी मिलेगी। मैं पहली बार उनके ( गंभीर ) साथ काम कर रहा हूं।”

उन्होंने आगे कहा, “लेकिन दो नेट सत्र में ही पता चल गया कि उनके विचारों में काफी स्पष्टता है। उन्हें पता है कि किस खिलाड़ी के साथ उन्हें कब और किस पहलू पर काम करना है।”